नई दिल्ली. देशभर के मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है. रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड ने मोबाइल टैरिफ प्लान्स में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया मोबाइल टैरिफ के बढ़े हुए दाम 3 दिसंबर से लागू होंगे. जबकि रिलायंस जियो 6 दिसंबर से अपने डेटा और कॉलिंग प्लान्स के दामों में बढ़ोतरी करेगा. यानी कि इस हफ्ते से मोबाइल इंटरनेट डेटा और कॉलिंग प्लान्स महंगे हो जाएंगे. ग्राहकों को मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए अभी के मुकाबले 40 फीसदी ज्यादा पैसा खर्च करना होगा.

आपको बता दें कि भारत में 90 प्रतिशत से ज्यादा उपभोक्ता इन तीनों कंपनियों के हैं. यानी कि जियो, एयरटेल और वोडा-आइडिया के टैरिफ में बढ़ोतरी का असर देशभर में 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को होगा.

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि कंपनी जल्द ही ग्राहकों के लिए ऑल इन वन प्लान लॉन्च करेगी. इस प्लान के जरिए ग्राहकों को 300 प्रतिशत तक का फायदा मिलेगा. साथ ही एक ही प्लान में जियो उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड इंटरनेट डेटा और वॉइस कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी.

रिलायंस जियो ने कुछ महीने पहले ही दूसरे नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग की सुविधा बंद कर दी थी और ग्राहकों को प्रति कॉल पर 6 पैसा प्रति मिनट की दर से आईयूसी शुल्क देना पड़ रहा है. हालांकि इसके लिए जियो ने अलग से आईयूसी टॉप अप भी लॉन्च किया था, जिसमें अन्य नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग मिनट्स मिलते हैं.

जियो का कहना है कि टेलीकॉम इंडस्ट्री में बने रहने के लिए कंपनी का खर्च बढ़ रहा है जिस कारण मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है. वहीं दूसरी ओर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया भी नुकसान से गुजर रही है. दोनों कंपनियों ने मार्केट में बने रहने के लिए पिछले महीने ही दोनों कंपनियों ने दिसंबर से मोबाइल टैरिफ बढाने की घोषणा की थी.

Also Read ये भी पढ़ें-

रिलायंस जियो फाइबर ने लॉन्च किए 199 और 351 रुपये के दो नए प्रीपेड प्लान

दिसंबर से बढ़ जाएंगे एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के मोबाइल रिचार्ज प्लान के दाम