नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (सार्वजनिक भविष्य निधि) यानी पीपीएफ के जरिए आप 25 साल की नौकरी में करोड़पति बन सकते हैं. पीपीएफ के जरिए आप 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत कर सकते हैं और रिटायरमेंट के बाद आनंद का जीवन बिता सकते हैं. या फिर इन पैसों से आप अपनी कोई बड़ी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड को बचत का अच्छा विकल्प माना जाता है. पीपीएफ अकांउट में हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश करने की सुविधा होती है. पीपीएफ अकाउंट में न्यूनतम 15 साल तक निवेश करना होता है. इसके बाद अगले पांच साल के लिए इसे बढ़ाया भी जा सकता है. आइए जानते हैं कि पीपीएफ अकाउंट कैसे ओपन करें और उसमें किस प्रकार निवेश करें कि मैच्योरिटी के समय ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके.

कैसे खोलें पीपीएफ अकाउंट-
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट को डाक घर या किसी भी बैंक शाखा में जाकर खुलवाया जा सकता है. देश के सभी अग्रणी बैंक अपने ग्राहकों को पीपीएफ अकाउंट खुलवाने की सुविधा देते हैं. इसके अलावा कुछ बैंक में ऑनलाइन भी पीपीएफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है. एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, पंजाब नेशनल बैंक समेत अन्य बैंकों में ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खुलवाने की सुविधा मौजूद है.

पीपीएफ अकाउंट पर ब्याज कितना मिलता है?
सार्वजनिक भविष्य निधि यानी पीपीएफ अकाउंट को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है. इसका रिटर्न केंद्र सरकार के हाथों में होता है. साथ ही इसकी ब्याज दर भी भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के द्वारा निर्धारित की जाती है. हर तिमाही में पीपीएफ की इंटरेस्ट रेट में बदलाव होता है. पीपीएफ अकाउंट पर मौजूदा ब्याज दर 7.9 प्रतिशत है.

पीपीएफ में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति?
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में निवेश कर एक आम नौकरीपेशा व्यक्ति भी करोड़पति बन सकता है. पीपीएफ अकाउंट में सालाना न्यूनतम 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. 8 प्रतिशत की औसतन ब्याज दर पर गणना करें तो यदि आप सालाना 1.5 लाख रुपये पीपीएफ में निवेश करते हैं तो 15 साल बाद आपके पीपीएफ अकाउंट में करीब 44 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. इसी तरह इसे आप इस अकाउंट को 5-5 साल की अवधि के लिए आगे बढ़ाते हैं तो 25 सालों में निवेश की गई राशि ब्याज सहित 1 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएंगे.

SBI Tax Savings Scheme: भारतीय स्टेट बैंक, एसबीआई की सेविंग्स स्कीम से टैक्स में होगा बढ़ा फायदा, जानें ब्याज दर और क्या होगा लाभ

NPS New Online Account Process: नेशनल पेंशन सिस्टम एनपीएस अकाउंट ऑनलाइन कैसे खोलें, जानें प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App