नई दिल्ली. Post Office Recurring Deposit RD Rules: भारतीय डाक (India Post) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की बचत योजनाएं चलाता है. पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा (Recurring Deposit), आरडी खाता भी उसमें से एक है. पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाता में ग्राहकों को आकर्षक दरों पर ब्याज मिलता है और हर तिमाही में इसकी ब्याज दरों में बदलाव होता रहता है. वर्तमान में पोस्ट ऑफिस आरडी पर ब्याज दर 7.20 प्रतिशत है. पिछली तिमाही के मुकाबले केंद्र सरकार ने आवर्ती जमा खाता यानी रिकरिंग डिपॉजिट खाते की ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत की कमी की थी. आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा (Post Office Recurring Deposit) खाते में निवेश कैसे करें और आरडी खाते पर लेट पेमेंट शुल्क समेत अन्य क्या चार्जेस लगते हैं.

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट पर लेट पेमेंट शुल्क कितना है?
आप अपने पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाते में नियत तारीख से पहले महीने में किसी भी दिन अपनी निवेश राशि जमा करा सकते हैं. यदि नियत तारीख तक राशि जमा नहीं की है तो इस पर लेट पेमेंट शुल्क काटा जाएगा. पोस्ट ऑफिस के नियमों के मुताबिक प्रति 5 रुपये पर 5 पैसे लेट पेमेंट शुल्क निर्धारित किया गया है.

वहीं यदि नियत तारीख से पहले किसी भी ग्राहक ने अपनी मासिक किस्त जमा नहीं की है और अगले महीने की राशि भी बकाया हो गई है तो सबसे पहले उसे पिछले महीने की किस्त जमा करानी होगी उसके बाद ही मौजूदा किस्त जमा होगी.

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउटं में आप चार बार से ज्यादा डिफॉल्ट नहीं कर सकते हैं. यदि आपने चार बार से ज्यादा बार नियत तारीख तक राशि नहीं जमा कराई है तो आपका आरडी अकाउंट बंद हो जाएगा, जिसे दो महीने के भीतर पुनः सुचारू कर दिया जाएगा.

पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट में मैच्योरिटी से पहले निकासी के क्या नियम हैं?
पोस्ट ऑफिस आवर्ती जमा खाते पर ग्राहकों को मैच्योरिटी से पहले निकासी की सुविधा भी मिलती है. 5 साल के पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में आप 1 साल के बाद 50 प्रतिशत तक राशि की निकासी कर सकते हैं.

UIDAI Aadhaar Card Lock Unlock Detail: आधार कार्ड को लॉक या अनलॉक करना हो तो करें इन स्टेप्स को फॉलो

Income Tax Return ITR Form Changes: सावधान! आईटीआर में फर्जी बिल की जानकारी दी तो आयकर विभाग करेगा पूछताछ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App