नई दिल्ली. भारत डाक, डाक विभाग के तहत जो देश के डाक नेटवर्क का संचालन करता है, बचत और निवेश योजनाएं भी प्रदान करता है. वर्तमान में, इंडिया पोस्ट देश भर में फैली 1.5 लाख से अधिक शाखाओं के नेटवर्क के माध्यम से नौ अलग-अलग बचत और निवेश योजनाएं प्रदान करता है. ये योजनाएं हैं पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट, नेशनल सेविंग रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट, नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट, सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) (8 इश्यू) अकाउंट, किसान विकास पत्र खाता और सुकन्या समृद्धि खाता.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (8 इश्यू) खाता भारत पोस्ट द्वारा दी जा रही बचत योजनाओं में से एक है, जिसके तहत खाताधारक न्यूनतम 1,000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में पांच साल की अवधि के लिए अधिकतम सीमा नहीं के साथ जमा कर सकता है. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के तहत इंडिया पोस्ट द्वारा दिए ब्याज दर, न्यूनतम निवेश राशि, आयकर और अन्य लाभ की जानकारी पा सकते हैं. राष्ट्रीय बचत पत्र न्यूनतम निवेश राशि की बात करें तो एनएससी खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि 1,000 रुपये और उसके बाद के 100 रुपये से अधिक है. इसमें एनएससी खाते में निवेश की जाने वाली राशि की अधिकतम सीमा नहीं है.

एनएससी योजना 7.9 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है, जो कि वार्षिक रूप से जटिल है लेकिन परिपक्वता पर देय है. इंडिया पोस्ट के मुताबिक, 100 रुपये का एनएससी पांच साल बाद परिपक्वता पर 146.25 रुपये हो जाता है. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र खाता धारक आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं. इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के अनुसार, एकल धारक प्रकार का प्रमाणपत्र एक वयस्क द्वारा स्वयं के लिए या नाबालिग की ओर से खरीदा जा सकता है. प्रमाणपत्र ट्रांस्फर किया जा सकते हैं. हालांकि, ये तब होता है जब पुराने धारक का नाम गोल है और उसी प्रमाण पत्र पर नए धारक का नाम लिखा है और पुराने प्रमाणपत्रों का निर्वहन नहीं किया गया है.

Also read, ये भी पढ़ें: SBI 2020 New Rules: एसबीआई ने 2020 के लिए नए नियम किए लागू, 1 जनवरी से हुए सभी बदलाव जानें

PNB Fixed Deposit FD Interest Rates: पंजाब नेशनल बैंक, पीएनबी एफडी अकाउंट पर इस महीने ये हैं ब्याज दरें

SBI Fixed Deposit FD Interest Rates: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई एफडी अकाउंट पर इस महीने ये हैं ब्याज दरें

SBI Public Provident Fund Scheme Details: एसबीआई ग्राहकों के लिए लाया पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना, जानें मुख्य बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर