Post Office Monthly Income Scheme: भारतीय डाक विभाग द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना निवेशकों के लिए वर्तमान समय में काफी सुरक्षित माना जाता है. पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की जाने वाली की देखरेख केंद्र सरकार स्वयं करती है. पोस्ट ऑफिस की तरफ से समय-समय पर अलग-अलग स्कीम लॉन्च की जाती है. इन स्कीम में निवेश कर ग्राहकों को लाभ कमाने का मौका मिलता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद ग्राहकों को ब्याज के रूप में मोटी रकम हासिल होती है.

इस आर्टिकल में हम निवेशकों को एक ऐसी ही पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप निवेश कर हर महीने 5100 रुपए की इनकम हासिल कर सकेंगे. यह गारंटीड मुनाफा वाली स्कीम है. स्कीम का नाम नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट है. अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए ये स्कीम एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इस स्कीम के तहत ग्राहक कम से कम 1500 रुपए की राशि जमा कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम का हिस्सा बनने के लिए ग्राहक पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पांस साल निर्धारित है. वहीं मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना है तो आपको अकाउंट के 1 वर्ष पूरा होने पर इसकी भी सुविधा मिलती है. इस स्कीम में मौजूदा समय में 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाकर निवेश किया जा सकता है.

मंथली इनकम स्कीम के ग्राहक न्यूनतम निवेस 1000 रुपये तो अधिक्तम निवेश 4.5 लाख रुपये है. लेकिन अगर मान लीजिए पति-पत्नी दोनों ज्वाइंट अकाउंट के तहत इस स्कीम में 9 लाख का निवेश करते हैं. उन्हें सालाना 6.6 फीसदी की दर से 61200 रुपये की कमाई होगी. यानि कि हर महीने निवेशक को 5100 रुपये ब्याज मिलेगा.

How To Get Personal Loan Easily: पर्सनल लोन आसानी से पाने के लिए इन नियमों की जानकारी जरूरी, तभी फायदा

PMJJBY Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: जानें क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, कैसे ले सकते हैं सिर्फ 330 रुपये में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

3 responses to “Post Office Monthly Income Scheme: पोस्ट ऑफिस ने शुरू की मंथली इनकम स्कीम, हर महीने खाते में आएंगे 5100 रुपये”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर