नई दिल्ली. टैक्स बचत (Tax Saving) और आकर्षक ब्याज दर (Attractive Interest Rates) के लिए लोक भविष्य निधि यानी कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) को भी अच्छा निवेश माना जाता है. पीपीएफ खाते में निवेश कर आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ( Tax Rebate) क्लेम कर सकते हैं. वहीं मैच्योरिटी के बाद अच्छी खासी रकम इकट्ठा हो जाती है. मैच्योरिटी से पहले एक निश्चित अवधि के बाद पीपीएफ अकाउंट पर लोन भी लिया जा सकता है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank), पीएनबी अपने ग्राहकों को पीपीएफ अकाउंट खोलने की सुविधा देता है. आइए जानते हैं कि पीएनबी में पीपीएफ अकाउंट कैसे खोला जाता है, इस पर कितनी ब्याज दर और टैक्स छूट है. साथ ही इसके क्या फायदे हैं.

पीएनबी (PNB) में पीपीएफ (PPF) खोलने के लिए योग्यता (Eligibility)-

– पंजाब नेशनल बैंक में कोई भी व्यक्ति या किसी नाबालिग के नाम पर कोई व्यक्ति पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट खोल सकता है.
– पीएनबी में पीपीएफ अकाउंट संयुक्त रूप से भी खोला जा सकता है.
– हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) पीपीएफ अकाउंट नहीं खोल सकते हैं.
– अप्रवासी भारतीय पीपीएफ अकाउंट नहीं खोल सकते हैं.
– एक व्यक्ति अपने नाम पर एक ही पीपीएफ अकाउंट खोल सकता है. यदि दूसरा अकाउंट खोला जाता है तो उस पर ब्याज नहीं मिलेगा.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट में कितनी राशि जमा करा सकते हैं?
पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट में हर साल न्यूनतम 500 रुपये से लेकर अधिकतम 1,50,000 रुपये की राशि के निवेश पर खुलता है. आप पीपीएफ अकाउंट में अधिकतम 12 किस्तों में राशि जमा कराई जा सकती है.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट की अवधि (Duration)-
पीपीएफ अकाउंट की अवधि 15 साल तक होती है. 15 साल बाद पीपीएफ अकाउंट मैच्योर हो जाता है. हालांकि आप इसे 5-5 साल के लिए और आगे भी बढ़ा सकता है.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट पर ब्याज दर (Interest Rates on PPF)-
पंजाब नेशनल बैंक के पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट पर ब्याज दर केंद्र सरकार द्वारा फिक्स की जाती है. समय-समय पर ब्याज दर बदलती रहती है. वर्तमान में पीपीएफ अकाउंट पर ब्याज दर 8 प्रतिशत है.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट टैक्स छूट (Tax Benefit)-
पीएनबी पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax) की धारा 80 सी (Section 80C) के तहत टैक्स में छूट पा सकते हैं. साथ ही पीपीएफ अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता है. साथ ही मैच्योरिटी पर पीपीएफ अकाउंट से मिलने वाली राशि को भी आयकर से पूरी तरह बाहर रखा गया है.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट पर ऋण सुविधा (Loan Facility)-
पीपीएफ खाताधारक तीसरे साल के बाद लोन ले सकते हैं. ग्राहकों को पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के 25 प्रतिशत अमाउंट पर लोन मिलता है. इस ऋण पर 2 प्रतिशत ब्याज दर लागू होती है. साथ ही ग्राहकों को 36 महीने के भीतर कर्ज का भुगतान करना होता है. पीएनबी ग्राहक पीपीएफ लोन का भुगतान एक मुश्त या फिर दो या दो से अधिक किस्तों में कर सकते हैं.

पीएनबी पीपीएफ अकाउंट राशि की आंशिक निकासी (Partial Withdrawal)
पीपीएफ अकाउंट खोलने के पांच साल पूरे होने के बाद ग्राहक हर साल खाते में से एक निश्चित राशि निकाल सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक धन निकाला जा सकता है. 15 साल की मैच्योरिटी के बाद भी यदि पीपीएफ अकाउंट चालू रहता है तो ग्राहक जमा राशि का 60 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं.

EPFO PF Balance Check Online: इस तरह आसान तरीकों से घर बैठे आप जान सकते हैं पीएफ बैलेंस, Umang ऐप है काफी मददगार

PNB Sugam Plus Fixed deposit Schemes: पंजाब नेशनल बैंक सुगम प्लस फिक्सड डिपॉजिट प्लान्स में मिलेगा ज्यादा फायदा, जानिए कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App