Petrol-Diesel price cut in Jharkhand:

झारखंड, Petrol-Diesel price cut in Jharkhand: झारखंड में नए साल में पेट्रोल सस्ता मिलेगा. 26 जनवरी से राज्य में पेट्रोल 25 रूपये सस्ता मिलेगा. इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दी.

इसका लाभ सिर्फ बीपीएल कार्डधारकों को मिलेगा.अपनी सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम सोरेन ने ये ऐलान किया लेकिन ये सबको नहीं मिलेगा और जिन


बीपीएल कार्डधारकों को मिलेगा और अधिकतम 25- रुपये का लाभ मिलेगा. ये सब्सिडी के रूप में मिलेगा जिसे राज्य सरकार लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी. जानिए लाभ की शर्तें-

1-ये लाभ बीपीएलकार्ड धारकों को मिलेगा
2-सिर्फ 10 लीटर पेट्रोल पर अधिकतम 250 रुपये की सब्सिडी मिलेगी
3-दो पहिया वाहनों में पेट्रोल भराने वाले को ही मिलेगी
4-जैसे एलपीजी की सब्सिडी DBT बैंक खाते में जाती है वैसे ही ये भी जाएगी
5-पेट्रोल पंप पर लाभार्थी को पूरे पैसे चुकाने होंगे
6-सीएम सोरेन ने मध्यम वर्ग के परेशान होने की बात कही है लेकिन अभी उन्हें इसका लाभ नहीं दिया है’

BPL परिवारों को मिलेगा लाभ

सोरेन सरकार ने खारखंड में पेट्रोल डीज़ल के दामों में कटौती की है. राज्य में अब पेट्रोल-डीज़ल 25 रूपये सस्ता मिलेगा. लेकिन, यह फैसला 26 जनवरी से प्रभाव में आएगा. बता दें कि इस फैसले का लाभ भी सिर्फ बीपीएल परिवारों को ही मिलेगा. ऐसे में, सोशल मीडिया पर इस फैसले पर विवाद भी हो रहा है, लोगों का कहना है कि बीपीएल परिवारों के लिए पेट्रोल डीज़ल के दामों में कटौती की गई है जबकि ज्यादातर बीपीएल परिवारों के पास वाहन हैं ही नहीं, तो वो इस फैसले का लाभ कैसे उठाएंगे.

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने की थी वैट घटाने की मांग

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन लगातार बीते कुछ समय से सोरेन सरकार ने वैट घटाने की मांग कर रही थी. उनकी मांग थी कि राज्य में डीज़ल में वैट 22% से घटाकर 17% कर दी जाए. आगे पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने यह तर्क रखा था कि दुसरे राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा में वैट कम है जिससे झारखंड के वाहन चालक भी दुसरे राज्यों से पेट्रोल-डिज़ल भरवाते हैं. लेकिन, इस मामले में अब तक कोई सुनवाई नहीं की गई थी. अब सोरेन सरकार ने 26 जनवरी से झारखंड में पेट्रोल-डीज़ल के दामों में कटौती की है.

यह भी पढ़ें:

Pakistan: सिंध प्रांत में बरपा निमोनिया का कहर, वायरस ने ली 7,462 बच्चों की जान

Amit Shah in Gujrat : अमित शाह अपने संसदीय क्षेत्र को देंगे 49 करोड़ की सौगात

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर