नई दिल्ली. पैन कार्ड में आप कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. एक मोबाइल ऐप ही आपकी सारी समस्या को दूर कर देगा. यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-ऐज गवर्नेंस (UMANG) ऐप के जरिए आप परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) कार्ड में जानकारियां अपडेट या सही कर सकते हैं.

पैन कार्ड को आयकर विभाग जारी करता है. वित्तीय लेनदेन, बैंक खाता खोलने और आईटीआर फाइल करने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. उमंग ऐप के जरिए ग्राहक पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी जैसे नजदीकी पैन कार्ड सेंटर ढूंढना, पैन कार्ड पेमेंट और अन्य सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए पैन कार्ड में जानकारी कैसे ठीक या अपडेट करें:

-गूगल प्ले स्टोर से उमंग ऐप को डाउनलोड करें.
-ऐप को खोलें और मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन करें. इसके बाद My PAN पर क्लिक करें.
– इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां पैन कार्ड से जुड़ी सेवाएं होंगी. यहां Correction/Change in PAN Card CSF पर क्लिक करें. सीएसएफ पैन कार्ड करेक्शन फॉर्म होता है, जो गलतियों को ठीक करने के लिए भरा जाता है.
-नए पेज पर लिखा होगा Application for Correction (CSF): अपना पैन नंबर डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.
-अब अपनी जानकारी फॉर्म में भरें. साथ ही सही डिटेल भी. इसके बाद सब्मिट दबाएं.
-अब पेमेंट का भुगतान करें और सब्मिट दबाएं.
-सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म को फिर नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) टीआईएन-फैसिलिटेशन सेंटर या पैन सेंटर में से किसी पर जमा किया जा सकता है. टीआईएन यानी टैक्स इन्फॉर्मेशन नेटवर्क में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर डायरेक्ट टैक्सेज के कलेक्शन, प्रोसेसिंग, मॉनिटरिंग और अकाउंटिंग के मौजूदा सिस्टम को मॉर्डन बनाने की पहल है.

इन्फॉर्मेशन वेरिफाई होने के बाद नई जानकारी से लैस पैन कार्ड आवेदक के पते पर भेज दिया जाता है. माय पैन के ऑप्शन के जरिए आप पैन कार्ड की मूवमेंट को भी ट्रैक कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन काम करना चाहते हैं तो पैन क्वेरी के जरिए करेक्शन फॉर्म भरकर जरूरी दस्तावेज के साथ नजदीकी पैन सेंटर पर जमा करा सकते हैं.

TikTok App Banned: देशभर में बैन होगा टिक टॉक, सरकार ने गूगल और एप्पल प्ले स्टोर को दिया ऐप हटाने का आदेश

UIDAI Aadhaar card Updates: बिना मोबाइल नंबर इस आसान तरीके से डाउनलोड करें अपना आधार कार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App