नई दिल्ली.  PAN Card Online Update: आयकर विभाग सभी भारतीय नागरिकों को 10 अंकों का अल्फान्यूमेरिक पहचानकर्ता स्थायी खाता संख्या प्रदान करता है. प्रत्येक व्यक्ति या संस्था केवल एक पैन कार्ड रख सकती है. आयकर विभाग ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272 बी के प्रावधानों के तहत एक से अधिक पैन रखने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जिनके पास पैन कार्ड नहीं हैं वो पैन कार्ड आवेदन पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर उसे भर सकते हैं या सीधे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. जो लोग पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ आसान स्टेप्स का पालन करना होगा.

PAN Card Online Update: पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
– ऑनलाइन आवेदन करने वालों को कर सूचना नेटवर्क या आयकर विभाग के पोर्टल www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html पर जाना होगा.
– ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन का एक पेज खुलेगा.
– आवेदन प्रकार और श्रेणी का चयन करें.
– आवेदक सूचना जैसे- शीर्षक, उपनाम, प्रथम नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड भरें. जानकारी भरी जाने के बाद टाइप किए गए विवरण की समीक्षा करें.
– सबमिट पर क्लिक करें.

– आवेदकों के पास चुनने के लिए तीन विकल्प होंगे. पहला विकल्प होगा आधार के माध्यम से प्रमाणित करना. इसके तहत कोई दस्तावेज भेजने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा अन्य विकल्प हैं कागजी रूप में दस्तावेज जमा करना या आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करना और अपलोड करना.
– यदि आधार चुनते हैं तो आधार संख्या जैसे दस्तावेजों को भरें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.
– जन्म, नाम और पता जैसे व्यक्तिगत जानकारी भरें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.
– मूल्यांकन अधिकारी (एओ) कोड पर क्लिक करना होगा. स्क्रीन पर दिए गए चार विकल्पों एनआरआई और विदेशी नागरिक, भारतीय नागरिक, रक्षा कर्मचारी और सरकारी कर्मचारी में से एक का चयन करें.
– एओ कोड, राज्य और निवास का क्षेत्र चुनें. बॉक्स में एओ कोड की पूरी सूची दिखाई देगी. विकल्प सावधानी से चुनें क्योंकि सरकारी सेवा के कर्मचारियों, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और गैर-वेतनभोगी वर्ग के लिए अलग-अलग श्रेणियां हैं. एओ कोड को सावधानीपूर्वक चुनना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करें.

– एक ड्रॉप-डाउन मेनू से दस्तावेजों जैसे उम्र और पते के प्रमाण का चयन करें और आवश्यक विवरण भरें.
– उपर्युक्त चरणों का पालन करने के बाद भुगतान का पेज खुलेगा. इसमे भुगतान के कई तरीके हैं. इनमें से चुनें. कुल 120 रुपये का भुगतान करना होगा.
– भुगतान हो जाने के बाद, एक आधार ओटीपी भेजा जाएगा.
– एनएसडीएल को दस्तावेज भी प्रस्तुत कर सकते हैं या जमा दस्तावेजों पर क्लिक कर सकते हैं.
– इसकी रसीज ई-मेल आईडी पर भेजी जाएगी.
– एक बार आवेदन संसाधित होने के बाद कोरियर के माध्यम से पैन कार्ड दिए गए पते पर भजा जाएगा.

UIDAI Aadhaar Card Updates: जानें आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अहम दस्तावेज डिजी लॉकर में कैसें करें अपलोड

PAN Card Umang App: उमंग ऐप से पैन कार्ड में घर बैठे अपडेट करें डिटेल्स, ऐसे करें इस्तेमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App