नई दिल्ली. PAN Card Online Registration: पैन कार्ड नंबर हर उसी व्यक्ति के लिए अनिवार्य है जिसने 18 साल की उम्र पूरी कर ली है. पैन कार्ड एक अहम पहचान पत्र है. उच्च स्तर की पढ़ाई करने, व्यापार शुरू करने, बैंक खाता खुलवाने, ट्रेन पास बनवाने, प्रोविडेंड फंड, म्यूचुअल फंड, फिक्सड डिपॉजिट और कई अलग-अलग तरह के निवेश करने जैसे अहम कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है. इसलिए सभी के पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है. बता दें कि जिन्होंने आयकर विभाग से ये 10 अंकों का पैन कार्ड नंबर हासिल नहीं किया है उनपर जुर्माना भी लग सकता है. पैन कार्ड होने से व्यक्ति के भाविष्य में निवेश सुरक्षित हो जाते हैं.

PAN Card Online Registration: जिनके पास पैन कार्ड नहीं है वो आयकर विभाग द्वारा दी गई ये अहम जानकारी पढ़ें

– यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (यूटीआईआईटीएसएल) और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) पैन सेवा केंद्रों की स्थापना और प्रबंधन के लिए अधिकृत हैं.
– दोनों प्राधिकरणों ने भारत के प्रमुख शहरों में विभिन्न स्थानों पर पैन सेवा केंद्र और टीआईएन सुविधा केंद्र स्थापित किए हैं.
– पैन प्राप्त करने का इच्छुक व्यक्ति संबंधित दस्तावेजों और निर्धारित शुल्क के साथ पैन आवेदन पत्र (फॉर्म 49 ए / 49 एए) यूटीआईआईटीएसएल या एनएसडीएल के पैन आवेदन केंद्र पर जमा कर सकते हैं.
– यूटीआईआईटीएसएल या एनएसडीएल की वेबसाइट www.utiitsl.com से भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.
– सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि धारा 139 एए के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति जो आधार नंबर पाने के लिए योग्य है उसे पैन आवेदन पत्र में अपना आधार नंबर जरूर लिखना है.
– अगर किसी व्यक्ति के पास आधार नंबर नहीं है लेकिन उसने आधार कार्ड (UIDAI Aadhaar card) के लिए आवेदन किया था तो वह आधार आवेदन पत्र की एनरोलमेंट आईडी को लिख सकता है.
– भारतीय निवासी व्यक्ति फॉर्म 49 ए और विदेशी कंपनी सहित एक गैर निवासी व्यक्ति फॉर्म 49 एए के तहत पैन के लिए आवेदन करेगा.
– पैन आवेदन फॉर्म पर दो हालिया, रंगीन फोटोग्राफ (स्टैम्प साइज 3.5 सेमी*2.5 सेमी) चिपकाने होंगे.
– पहचान पत्र, जन्मतिथि प्रमाण पत्र और आवास प्रमाण पत्र के दस्तावेज आवेदन दाखिल करने के दौरान प्रस्तुत करने होंगे.
– ऑनलाइन के माध्यम से पैन आवेदन तीन वेबसाइटों पर जमा किया जा सकता है. ये वेबसाइट हैं- www.incometaxindia.gov.in, www.utiitsl.com और www.tin-nsdl.com

UIDAI Aadhar Card Registration: यूआईडीएआई आधार कार्ड आवेदन करने की आसान ऑनलाइन प्रक्रिया, uidai.gov.in पर ऐसे भरें फॉर्म

Linking of Aadhaar Card With PAN: आखिर क्यों जरूरी है इस महीने पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना, यहां जानें सब-कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App