New year rules:

नई दिल्ली. New year rules change: साल 2021 का आज अंतिम दिन है कल से नए साल 2022 की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में कई ऐसे नियम है जो कल से बदलने वाले हैं. 2022 की सुबह कल कई नए बदलाव के साथ होगी. इनमें खाने मंगाना, कपड़े मंगाना और बैंक के लॉकर की सुविधा शामिल है.

ATM से निकासी पर लगाएगा ज्यादा शुल्क

नए साल 2022 की शुरआत ATM ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए महँगी होने वाली है. दरअसल, अब यानि की 1 जनवरी 2022 से अगर कोई ग्राहक ATM ट्रांजेक्शन की फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजेक्शन करता है तो उसे अधिक शुल्क चुकाना होगा. अब उसे यह शुल्क 20 की जगह 21 रुपए चुकाने होंगे. इसके पीछे की वजह डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना बताया जा रहा है.

स्वीगी ज़ोमेटो सहित रेडीमेड कपड़े मंगवाना होगा महंगा

ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करने वालों के लिए भी नया साल कुछ महंगा रहने वाला है. अब स्वीगई और जोमेटो से जैसे फ़ूड डिलीवरी एप्स से खाना जीएसटी काउंसिल ने नए साल में कुछ नए बदलाव किए हैं. ये बदलाव 1 जनवरी से प्रभावी होंगे. इस कड़ी में रेडीमेड कपड़ों पर लगने वाले जीएसटी के रेट को बढ़ा दिया गया है. पहले, रेडीमेड कपड़ों पर 5% जीएसटी लगाया जाता था, जिसे बढ़ाकर अब 12% कर दिया गया है. इसके साथ ही, ऑनलाइन खानों पर अब रेस्टुरेंट की बजाय ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर को जीएसटी देना पड़ेगा.

बढ़ सकती है ड्राईवर्स की मनमानी

एक ओर जहाँ पेट्रोल, डीज़ल, सीएनजी के दाम आसमान छू रहे हैं तो वहीं अब ओला, उबर, और ओला ऑटो पर जीएसटी लगा दिया गया है. ऐसे में ग्राहकों पर महंगाई की दोहरी मार का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा अब बैंक लॉकर की जिम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकेंगे. वहीं, एमएफ सेंट्रल पोर्टल पर लेनदेन चालू होगा.

 

यह भी पढ़ें:

Punjab Elections: पंजाब में सिर्फ 695 ट्रांसजेंडर मतदाता, पंजीकरण के लिए मुहिम

WHO Warning On Covid चरमरा सकती है दुनिया की स्वास्थ्य व्यवस्था

 

SHARE