Mukesh Ambani bought toy company Hamleys मुंबई: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने खिलौने के बाजार में 250 साल से ज्यादा पुरानी कंपनी हैम्लैज को खरीदकर खिलौनों के अंतर्रराष्ट्रीय बाजार में कदम रख दिया है. रिलायंस ब्रांड्स ने इस कंपनी के 100 फीसद शेयर खरीदने का करार किया है.

हैम्लेज की स्थापना 259 साल पहले वर्ष 1760 में हुई थी. यह विश्व की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौना कंपनी है. बाद में यह वैश्विक कंपनी में बदल गई. हैम्लेज अपने बेहतरीन खिलौनों से दो सदियों से अधिक समय से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रही है. कंपनी अपने खिलौनों की बेहतरीन क्वालिटी और खिलौनों की वैरायटी के लिए एक जानी जाती है. साथ ही बच्चों की पसंदीदा बनी हुई है. कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ अपने रिटेल नेटवर्क का भी विस्तार किया है.

पूरी दुनिया में हैम्लेज कंपनी के 18 देशों में 167 स्टोर हैं. भारत में रिलायंस ही हैम्लेज की मुख्य फ्रैंचाइजी है और देश के 29 शहरों में 88 स्टोर्स का संचालन कर रही है. इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड्स ने और तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद और वैश्विक खिलौना उद्योग में एक प्रमुख कंपनी के रुप में उभरने में सफल होने की उम्मीद जताई है.

रिलायंस ब्रांड्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन मेहता ने अधिग्रहण पर खुशी जताते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश में हैम्लेज ब्रांड के तहत खिलौनों की खुदरा बिक्री में काफी इजाफा हुआ और यह लाभप्रद कारोबार में तब्दील हुआ.

उन्होंने कहा 250 वर्षों से अधिक पुराने इंग्लिश टॉय रिटेलर ने विश्वभर में ब्रिक ऐंड मोर्टर रिटेलिंग के लोकप्रिय होने से काफी पहले खुदरा में बड़े स्तर पर नये प्रयोगों की शुरुआत कर सफलता अर्जित की. हैम्लेज ब्रांड और इसके वैश्विक कारोबार के अधिग्रहण से रिलायंस दुनिया के खुदरा कारोबार में एक प्रमुख कंपनी बन कर उभरेगी. उन्होंने कहा कि इस अधिग्रहण से कंपनी के काफी पुराने सपने को वास्तविकता में बदलने में सफलता मिली है.

हैम्लेज का पहला प्रमुख स्टोर 1881 में लंदन के रीजेंट स्ट्रीट में खोला गया था. सात मंजिल और 54 हजार वर्गफुट में फैले इस स्टोर में 50 लाख से अधिक ग्राहक सालाना आते हैं. इसस्टोर में खिलौने की 50 हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. इस स्टोर में विश्वभर से बच्चे और किशोर साल पूरा होने पर विभिन्न आयोजनों, प्रस्तुतियों में शामिल होने और खिलौनों की विस्तृत श्रखंला को देखने के लिए आते हैं.

Mukesh Ambani Sets Up Real Estate Company: सस्ते मोबाइल के बाद अब सस्ता घर देने की तैयारी में मुकेश अंबानी की रिलायंस, वर्ल्ड क्लास मेगासिटी प्रोजेक्ट पर काम शुरू

Congress Attacks BJP: राफेल पर फ्रांसीसी अखबार के दावे के बाद कांग्रेस का भाजपा पर हमला, कहा- नरेंद्र मोदी हैं तो मुमकिन है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App