LPG Cylinder Update: रसोई गैस यानी LPG सिलेंडर को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल 1 नवंबर 2020 से आपके LPG सिलेंडर को लेकर कई नियम बदलने जा रहे हैं. इन सबसे महत्वपूर्ण गैस डिलीवरी और उसकी बुकिंग से जुड़ा है. बता दें कि एलपीजी सिलेंडर के डिलिवरी सिस्टम में 1 नवंबर 2020 को बदलाव होगा. अगर आपने गैस विक्रेता के पास एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बंद की जा सकती है. इसके साथ ही इंडेन गैस ने उपभोक्ताओं के लिए गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया है.

1 नवंबर 2020 से एलपीजी सिलेंडर को लेकर होंगे ये अहम बदलाव

LPG सिलेंडर डिलिवरी पर देना होगा OTP

एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरील अब वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी पर आधारित होगी. गैस बुकिंग के बाद कस्टमर को मोबाइल नबंर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. सिलेंडर डिलीवरी के वक्त ओटीपी को डिलीवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा. कोड का सिस्टम से मिलान होते ही सिलेंडर की डिलीवरी हो जाएगी.

ऐसे अपडेट कराएं अपना रजिस्टर्ड नंबर

नए सिलेंडर डिलीवरी सिस्टम में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं, जिनका एड्रेस और मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है. अगर किसी ने घर बदला है या फिर मोबाइल नंबर चेंज किया है तो उसे डिस्ट्रीब्यूटर के पास अपडेट जरूर करा लें. नाम पता, मोबाइल नंबर गलत होने की स्थिति में आपकी सिलेंडर डिलीवरी बंद की जा सकती है. गैंस कंपनियों की तरफ से सभी कस्टमर को सूचित किया गया है कि वो अपना नाम, पता ओर मोबाइल नंबर अपडेट करा दें.

बदल गया इंडेन गैस बुकिंग नंबर

LPG ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है. इसके जरिए सिलेंडर रिफिल के लिए बुकिंग करा सकते हैं. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है. इंडेन गैस के देश भर में ग्राहकों को LPG सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या SMS भेजना होगा.

एलपीजी गैंस सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव

बता दें कि 1 नवंबर 2020 से देश की सारकारी तेल कंपनियां एलपीजी गैस सिलेंडर के रिवाइज्ड कीमतें भी जारी करेंगी. हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमत का निर्धारण किया जाता है. हालांकि सिलेंडर सस्ता होगा या महंगा होगा इसका पता 1 नवंबर को ही चलेगा.

Delhi Metro SBI Card: इस SBI कार्ड से शानदार होगा दिल्ली मेट्रो का सफर, मिलेंगे ये फायदे

Aadhaar PVC Card: अब किसी भी मोबाइल नंबर से OTP भेजकर मंगवाएं पीवीसी आधार कार्ड, जानें पूरी खासियत