नई दिल्ली. सरकार 1 सितंबर तक आधार से लिंक नहीं होने वाले सभी पैन कार्डों को अमान्य कर देगी. फिलहाल मौजूदा 400 मिलियन पैन कार्डों में से 180 आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं. मौजूदा पैन कार्ड का उपयोग करने के लिए मान्य और जारी रखने के लिए, नागरिकों को उन्हें आधार से जोड़ना होगा या फिर उन्हें आयकर अधिनियम के तहत निर्दिष्ट रिटर्न दाखिल करते समय और अन्य उच्च मूल्य के लेनदेन करते समय आधार का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. 1 सितंबर के बाद कर रिटर्न और अन्य निर्दिष्ट लेन-देन के लिए, जो एक आधार संख्या का हवाला देते हैं, जो पहले से ही एक पैन नंबर से जुड़ा नहीं है, आयकर विभाग से चेतावनी मिलेगी. वित्त विधेयक 2019 में प्रस्तावित आधार-पैन लिंकेज को रोलआउट किया जाएगा.

वर्तमान में, लगभग 220 मिलियन पैन कार्ड आधार से जुड़े हुए हैं और लगभग 180 मिलियन पैन नहीं हैं. हम या तो उपयोग करने के लिए लचीलापन प्रदान करने जा रहे हैं. लेकिन, पैन कार्ड जो अब तक आधार से लिंक नहीं हैं, उन्हें पहले निलंबन में रखा जाएगा. वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि नागरिक उन्हें आधार से जोड़कर सक्रिय कर सकते हैं. यदि नागरिक दोनों को लिंक नहीं करते हैं, और इसके बजाय कर रिटर्न या निर्दिष्ट लेनदेन के लिए अपना आधार नंबर प्रस्तुत करते हैं, तो आईटी विभाग स्वचालित रूप से एक नया पैन नंबर इलेक्ट्रॉनिक रूप से उत्पन्न करेगा जिसे नागरिक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में, आधार के साथ, सूत्रों के अनुसार उपयोग कर सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने कहा, वित्त विधेयक 2019 को संसद द्वारा पारित किए जाने के बाद पैन-आधार लिंकेज को कैसे लागू किया जाना प्रस्तावित है.

सरकार ने आईटी एक्ट में सब-सेक्शन (6बी) को शामिल करने का भी प्रस्ताव रखा है, जिसमें दस्तावेजों के रिसीवर पर पैन और आधार की प्रामाणिकता की जांच करने का अधिकार है. ज्ञापन में वित्त विधेयक के नोटों के प्रावधानों की व्याख्या करते हुए कहा गया है, इस तरह के लेन-देन से संबंधित किसी भी दस्तावेज को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को ड्यूटी का प्रस्ताव दिया जाना चाहिए, ये नए प्रस्तावित उप-खंड (6 बी) के माध्यम से, पैन या आधार संख्या सुनिश्चित करने के लिए हो सकता है.

UGC NET 2019 Result Date: यूजीसी नेट रिजल्ट 15 जुलाई को होगा जारी, ऐसे डाउनलोड करें ई-सर्टिफिकेट और अवॉर्ड वैलिडिटी www.ntanet.nic.in

NEET UG 2019 Second Round Counselling: नीट 2019 मेडिकल यूजी काउंसलिंग का दूसरा राउंड आज से होगा शुरू, mcc.nic.in पर करें चेक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर