नई दिल्ली: अपने परिवार की आगे की सुरक्षा के लिए LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक बहुत बढ़िया विकल्प है. यह पॉलिसी एक सीमित प्रीमियम भुगतान योजना है जो नॉन-लिंक्ड और पार्टिसिपेटिंग एंडॉवमेंट आश्वासन योजना के साथ वर्गीकृत है. LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी साल 2015 में मार्च में शुरू की गई थी. पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद जीवन लक्ष्य पॉलिसी हर साल आय प्रदान करती है तो पॉलिसी धारक  के परिवार के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी के फीचर्स
कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से लेकर 50 साल है वे लोग इस पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस पॉलिसी का मिनिमम टर्म 13 साल है और मैक्सिमम टर्म 25 साल है.

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी के लिए कम से कम उद्धृत राशि 1 लाख रुपेय है अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है, वह किसी भी सीमा तक जा सकती है.

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक लिमिटिड पेमेंट एंडोमेंट प्लान है. लिमिटिड पेमेंट का मतलब होता है कि जितने साल की पॉलिसी है उससे कम दिन तक प्रिमियम देना होता है. यानी कि अगर कोई 25 साल की पॉलिसी लेता है को उसे सिर्फ 22 साल का ही प्रिमियम देना होगा.

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है यानी कि इस पॉलिसी का शेयर मार्केट से कोई लेना-देना नहीं है.

अगर व्यक्ति का कोई ऐसा लक्ष्य है कि जो उसकी मृत्यु के बाद भी आगे जारी रहेगा, जैसे बच्चों की पढ़ाई, उनकी शादी, माता-पिता की निर्भरता आदि है तो उसे पूरा करने के लिए जीवन लक्ष्य पॉलिसी लेनी चाहिए. जीवन लक्ष्य पॉलिसी की खास बात यह है कि पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद हर साल बीमा राशि की 10% (Sum Assured का 10% ) राशि मिलती है और उसे पॉलिसी एनिवर्सिरी पर किया जाता है और यह पूरी तरह टैक्स फ्री होता है. इसके साथ ही पॉलिसी के मेच्योर होने पर बीमा राशि की 110% राशि (Sum Assured का 110% ) दी जाती है. इसके साथ अन्य बोनस भी दिए जाते हैं. इनमें 110% बीमाराशि, रिवाइसनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस शामिल होता है. अगर पॉलिसी धारक की मृत्य एक्सीडेंटल होती है तो उसे तुरंत 10 लाख रुपये का भुगतान भी होगा. जीवन लक्ष्य पॉलिसी में दुर्घटना मौत और विकलांगता लाभ राइडर नीति के लिए दो वैकल्पिक राइडर की भी सुविधा दी जाती है.

आपको बता दें कि LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी ऑनलाइन नहीं ली जा सकती है. इसलिए जीवन लक्ष्य पॉलिसी को खरीदने के लिए एलाआईसी एजेंट से संपर्क करना होता है. जो भी व्यक्ति इस योजना को खरीदना चाहता है वह नजदीकी LIC ऑफिस में जाकर इस पॉलिसी के बारे में
जानकारी ले सकता है और खरीद सकता है.

Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana: जानें क्या है साल 2000 में शुरू की गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कैसे उठा सकते हैं सरकार की इस योजना का लाभ?

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: भारतीय पोस्ट ऑफिस स्कीम लेने के लिए क्या चाहिए योग्यता और कितना मिलेगा ब्याज जानें यहां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App