नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी या भारतीय जीवन बीमा निगम, एंडोमेंट और टर्म इंश्योरेंस प्लान सहित कई बीमा प्लान प्रदान करता है. एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी कंपनी द्वारा दी जा रही एंडोमेंट बीमा योजनाओं में से एक है. एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in के अनुसार एलआईसी की जीवन लाभ एक सीमित प्रीमियम भुगतान, गैर-लिंक्ड, प्रॉफिट एंडोमेंट प्लान है, जो सुरक्षा और बचत का एक संयोजन प्रदान करती है. बीमाकर्ता के अनुसार, एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी किसी भी व्यक्ति द्वारा 8 और 59 वर्ष की आयु में खरीदी जा सकती है.

एलआईसी द्वारा अपनी जीवन लाभ नीति के तहत प्रीमियम, लाभ, बीमित राशि का विवरण जानें:

18 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति रुपये की न्यूनतम बीमा राशि के लिए एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी खरीद सकता है. एलआईसी ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेखित न्यूनतम राशि 2 लाख है और इस राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. एलआईसी जीवन लाभ नीति के लिए चुने गए व्यक्ति अपनी राशि को 2 लाख रुपये से 10,000 रुपये के गुणकों में बढ़ा सकते हैं.

एलआईसी के अनुसार एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी योजना पॉलिसी धारक के परिवार को धारक की मृत्यु के समय बिना पॉलिसी की मैच्योरिटी के भी आर्थिक मदद देती है. इसके अलावा पॉलिसी के मैच्योर होने पर धारक या धारक के परिवार को एकमुश्त राशि प्रदान करती है. एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी तीन अलग-अलग पॉलिसी परिपक्वता अवधि और प्रीमियम भुगतान की शर्तों में आती है.

एलआईसी के अनुसार, तीन अलग-अलग पॉलिसी परिपक्वता अवधि और प्रीमियम भुगतान की शर्तें 16 साल की पॉलिसी अवधि और 10 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि, 21 साल की पॉलिसी परिपक्वता अवधि और 15 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि और 25 साल की पॉलिसी भुगतान अवधि होती हैं. एलआईसी ने कहा कि एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर नियमित रूप से किया जा सकता है.

LIC New Jeevan Nidhi Policy: एलआईसी की जीवन निधि पॉलिसी के बारे में पाएं प्रिमियम से लेकर पेंशन तक की जानकारी

LIC Pension Plans: भारतीय जीवन बीमा निगम की पेंशन योजना जीवन शांति, जीवन अक्षय VI और वय वंदना योजना में बेहतर कौन, जानें पूरी डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App