नई दिल्ली: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की ओर से कई स्कीमों को चलाया जा रहा है. एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी LIC की सदाबहार और सबसे ज्यादा लोकप्रिय योजना है. एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी व्यक्ति को बचत के साथ-साथ जीवन सुरक्षा भी मुहैया कराती है. इस खबर में हम आपको बता रहें हैं एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी की विशेषताएं और कैसे आप इस पॉलिसी को अपना सकते हैं.

कौन ले सकते हैं एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी
एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी योजना को 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. कम से कम 15 साल और ज्यादा से ज्यादा 35 साल तक इस पॉलिसी को लिया जा सकता है. लेकिन मैच्योरिटी ऐज ज्यादा से ज्यादा 75 साल होनी चाहिए यानी कि इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 75 वर्ष की आयु में होती है. मतलब कि अगर व्यक्ति की उम्र 50 वर्ष है तो वह 35 साल की नहीं बल्कि 25 साल तक के लिए पॉलिसी ले सकता है.

एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी के तहत मिनिमम सम अश्योर्ड एक लाख रुपये है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है. व्यक्ति चाहे तो एक करोड़, दो करोड़ रुपये की पॉलिसी ले सकता है. एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी को एलआईसी की सबसे बड़ी सम अश्योर्ड पॉलीसी में शामिल की जाती है.

आपको बता दें कि एलआईसी का प्रिमियम दो फैक्टर पर निर्भर करता है. एक तो उस व्यक्ति उम्र जिसने पॉलिसी ली है और दूसरा व्यक्ति की ओर से चुना गया प्रिमियम भरने की टर्म. मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति जिसकी उम्र 30 साल 10 लाख रुपये की जीवन आनंद पॉलिसी 15 साल के लिए लेता है तो उसका सालाना प्रिमियम करीब 78,000 रुपये हजार रुपये आएगा.

जीवन आनंद पॉलिसी के लिए सालाना, 6 महीने, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान किया जा सकता है. अगर व्यक्ति इस प्रिमियम को एक साथ दे दे तो 2% का डिस्काउंट भी मिलता है और आधे साल का दे तो 1% का डिस्काउंट मिलता है. जैसे-जैसे व्यक्ति पॉलिसी टर्म लंबा चुनेगा तो उसका सालाना प्रिमियम कम होता जाता है. मतलब अगर व्यक्ति टर्म लंबा लेता है तो वह अपने सम अश्योर्ड को बढ़ा सकता है. जीवन आनंद पॉलिसी के तहत सिंपल रिवर्सनरी बोनस भी व्यक्ति को मिलता है.अभी यह करीब 48 रुपये प्रति हजार रुपये है, जो हर साल मिलता है. इसमें बदलाव होते रहता है. यह 40 से 48 की रेंज में बदलता रहता है.

पॉलिसी मेच्योर होने पर मिलेगा इतना लाभ
जीवन आनंद पॉलिसी मैच्योर होने पर 10 लाख की पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को 10 लाख सम अश्योर्ड+ 6.15 हजार के रूप में रिवाइजनरी बोनस+20 हजार रुपये फानल एडिशनरी बोनस के रूप में मिलेगा. तो कुल मिलाकर व्यक्ति को 16 लाख 35 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा, जो पूरी तरह टैक्स फ्री होगा. इस केस में व्यक्ति की उम्र 45 साल होने पर पॉलिसी मैच्योर हो गई.

जीवन आनंद पॉलिसी का फायदा यह है कि व्यक्ति का 10 लाख का इंश्योरेंस आगे जीवन भर (100 साल की उम्र तक) चलता रहेगा. मतलब अगर उसकी मौत 60 साल की उम्र में होती है तब भी उसे 10 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा और 98 वर्ष की उम्र में होती हो तब भी 10 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा. अगर व्यक्ति मृत्यु उसकी टर्म (15-35 साल) के बीच में होती है तो उसका सम अश्योर्ड 125% पर मिलेगा.

LIC Jeevan Lakshya Policy Plan Table No 833: जानें क्या है एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी, कौन और कैसे ले सकते हैं इसका फायदा

LIC Jeevan Labh Policy: एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में कितना देना होगा प्रिमियम और कितना मिलेगा रिटर्न जानें यहां

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App