नई दिल्ली. भारतीय रेलवे आपको घर बैठे हर महीने हजारों रुपये कमाने का मौका दे रहा है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन, आईआरसीटीसी बेरोजगार लोगों और घरेलू महिलाओं के लिए कमाई का सुनहरा अवसर दे रहा है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना होगा, सिर्फ आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इस तरह से घर बैठे आईआरसीटीसी के एजेंट बन कर आप हर महीने 80,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

रेलवे में आधे से ज्यादा ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक किए जाते हैं. इनमें से अधिकतर टिकट आईआरसीटीसी के एजेंट बुक करते हैं. रेलवे का एजेंट बन कर आप भी ऑनलाइन टिकट बुक करें और 80,000 रुपये तक कमाने का मौका पा सकते हैं.

दरअसल रेलवे अपने अधिकृत एजेंट्स को कमीशन देता है. यदि आप ज्यादा टिकट बुक करते हैं तो आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं. साथ ही आईआरसीटीसी के एजेंट बनकर आफ सिर्फ ट्रेन ही नहीं बल्कि होटल और फ्लाइट की बुकिंग भी कर सकते हैं.

IRCTC के बुकिंग एजेंट कैसे बनें?
यदि आप भी आईआरसीटीसी का अधिकृत बुकिंग एजेंट बनना चाहते हैं तो आप भारतीय रेलवे के किसी भी प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइडर से जुड़ना होगा. आईआरसीटीसी के अधिकृत प्रिंसिपल सर्विस प्रोवाइड की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट www.services.irctc.co.in पर उपलब्ध है.

आईआरसीटीसी एजेंट बनने के लिए आपको दो प्लान का विकल्प मिलेगा. इन सर्विस प्रोवाइड के जरिए आप अपना पसंदीदा प्लान चुनकर और ऑनलाइन आवेदन कर आसानी से रेलवे बुकिंग एजेंट बन सकते हैं.

IRCTC बुकिंग एजेंट के क्या हैं फायदे?

  • आईआरसीटीसी बुकिंग एजेंट असीमित संख्या में रेलवे ई-टिकट बुक कर सकते हैं.
  • बिना टिकट रद्द होने के डर के अधिकृत टिकट जारी करें.
  • तत्काल बुकिंग शुरू होने के 15 मिनट बाद भी एजेंट तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.
  • किसी भी ट्रेड लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है.
  • आपकी एजेंसी का विवरण टिकट में मुद्रित हो जाएगा.
  • एजेंट को बुकिंग पोर्टल में सीधे प्रवेश मिलता है.
  • रेलवे टिकट का किराया आपके वॉलेट से काटा जाता है, इसलिए टिकट बुकिंग तेजी से होती है. 

Railway Parcel Service Privatisation: रेलवे की पार्सल सेवा का निजीकरण, दो राजधानी ट्रेनों में अमेजन देखेगी पार्सल का काम, वर्कर यूनियन का विरोध

IRCTC Premium Tatkal Tickets: आईआरसीटीसी प्रिमियम तत्काल टिकट पाने के लिए जानें बुकिंग नियम, समय और चार्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App