नई दिल्ली. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) और रिकरिंग जमा (आरडी) की एक श्रृंखला लॉन्च की है जिसे एफडी एक्स्ट्रा कहा जाता है. बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नया टर्म डिपॉजिट ग्राहकों की जीवन-स्तर की जरूरतों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसमें जैसे घर और कार की डाउन-पेमेंट के लिए बचत, रिटायरमेंट प्लानिंग, बच्चों की शिक्षा और विदेश यात्रा की आकांक्षाओं को पूरा करना शामिल है. ये नई स्कीम अगले कुछ दिनों के भीतर ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी.

एफडी एक्स्ट्रा क्या है?
हेड-रिटेल लायबिलिटीज ग्रुप, प्रणव मिश्रा ने कहा, वित्तीय बाजारों में अस्थिरता के कारण हमने ग्राहकों में एफडी और आरडी में निवेश करने के लिए नए सिरे से रुचि देखी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों, तरलता, पूंजी की सुरक्षा और सुनिश्चित रिटर्न मिलता है. एफडी एक्स्ट्रा एक टर्म प्लान है जो ग्राहक के विभिन्न जीवन-लक्ष्यों से जुड़ा होता है जैसे म्यूचुअल फंड एसआईपी के माध्यम से इक्विटी बाजारों में निवेश का विकल्प या उच्च शिक्षा, सेवानिवृत्ति कॉर्पस जैसी आवश्यकताओं के लिए योजना बनाना, विदेश यात्रा करना.

वहीं अंतरिम केंद्रीय बजट में, सरकार ने एफडी और अन्य बचत उत्पादों पर टीडीएस (कर में कटौती) की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये से 40,000 रुपये करने का भी प्रस्ताव दिया है. यह वृद्धि ग्राहकों को एफडी में अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. मिश्रा ने कहा, हम मानते हैं कि हमारी एफडी एक्स्ट्रा पहल और बजट में प्रस्तावित अतिरिक्त कर प्रोत्साहन ग्राहकों को एफडी और आरडी में अधिक पैसा लगाने के लिए आकर्षित करेगा.

एफडी एक्स्ट्रा की विशेषताएं
– एफडी एक्स्ट्रा डिपॉजिट में एक एफडी लाइफ है. जिनकी आयु 18-50 वर्ष है उन ग्राहकों को इसके माध्यम से निवेश करने पर वृद्धि का दोहरा लाभ और एक वर्ष का मुफ्त जीवन बीमा सुरक्षा मिलती है.
– इसमें दूसरी है एफडी इनवेस्ट. ये ग्राहकों को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी से अपनी पसंद के म्यूचुअल फंड की मासिक व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) में एफडी पर निवेश करने में मदद करेगा
– इसमें तीसरा है एफडी इनकम. ये एफडी और आरडी के रूप में उपलब्ध है. इसके तहत ग्राहक अपनी पसंद के कार्यकाल के लिए मासिक आय के रूप में संपूर्ण मैच्योरिटी राशि प्राप्त करना चुन सकते हैं

आवेदन कैसे करें
एफडी एक्स्ट्रा डिपॉजिट के लिए आवेदन करने के लिए ग्राहक अपने नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में जा सकते हैं. वैकल्पिक रूप से वे इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ‘एफडी आय’ के लिए आवेदन कर सकते हैं.

SBI Salary Package Account: भारतीय स्टेट बैंक में सैलरी अकाउंट खुलवाने के होते हैं कई फायदे, यहां पाएं पूरी जानकारी

Check Income Tax Refund Status: जानिए इनकम टैक्स रिफंड ऑनलाइन कैसे चेक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App