नई दिल्ली. यूआईडीएआई के आधार कार्ड की तरह अब आयकर विभाग पैन कार्ड धारकों को पहचान प्रमाण के रूप में सॉफ्ट और हार्ड कॉपी दोनों का उपयोग करने की अनुमति देता है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, ई-पैन (इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किए गए पैन कार्ड) और भौतिक पैन कार्ड दोनों का इस्तेमाल बराबर किया जाना चाहिए.

वर्तमान में, दो निकाय- एनएसडीएल-टीआईएन (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड) और यूटीआई-आईटीएसएल (यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड) पैन कार्ड जारी करने के लिए आयकर विभाग द्वारा अधिकृत हैं. दोनों एजेंसियां ​​पैन कार्ड धारकों को अपनी वेबसाइट से ई-पैन डाउनलोड करने की अनुमति देती हैं. जिन लोगों ने एक नए पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, उन्हें अपना ई-पैन मुफ्त में डाउनलोड करने की अनुमति है, जबकि अन्य को 8.26 रुपये का मामूली शुल्क देना होगा.

यूटीआई-आईटीएसएल से ई-पैन कैसे डाउनलोड करें:

  • नए पैन के लिए आवेदन करने के बाद या जिन्होंने यूटीआई-आईटीएसएल के माध्यम से अपने पैन कार्ड के विवरण में बदलाव किया था वो अपने पैन और जन्म तिथि को साझा करके वेबसाइट www.myutiitsl.com से अपने ई-पैन कार्ड की एक पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं.
  • जिन धारकों ने हाल ही में पैन कार्ड के लिए आवेदन दिया है वो वेबसाइट से पीडीएफ फॉर्म में अपने ई-पैन को डाउनलोड करने के लिए लिंक प्राप्त कर सकते हैं. यदि पैन आवेदन या उसमें परिवर्तन/ सुधार के लिए अनुरोध पिछले एक महीने के भीतर किया गया है तो ये बिल्कुल मुफ्त मिलेगा.
  • आवेदकों को ई-पैन डाउनलोड करने के लिए एक ओटीपी के साथ उनके फोन और ईमेल आईडी का लिंक भेजा जाएगा. लिंक का उपयोग केवल तीन बार किया जा सकता है और वह भी एक महीने की अवधि के भीतर.

एनएसडीएल-टीआईएन से ई-पैन कैसे डाउनलोड करें:

इसी तरह, एनएसडीएल भी पिछले 30 दिनों में सभी आवेदकों को अपनी वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com से मुफ्त में ई-पैन डाउनलोड करने की अनुमति देता है. पैन आवेदकों को ई-पैन डाउनलोड करने के लिए पैन कार्ड आवेदन की पावती संख्या देनी होगी.

PAN Card Charges Details: पैन कार्ड घर पर मंगवाने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन पर कितना शुल्क लगता है?

UIDAI Aadhaar Card Updates: दस्तावेज रिन्यू करवाने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी पर हस्ताक्षर जरूरी