नई दिल्ली. How to Check EPFO PF Balance: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ईपीएफओ ने भविष्य निधि, पीएफ खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सरकार ने हाल ही में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि, ईपीएफ के लिए 8.65 प्रतिशत के ब्याज को मंजूरी दी है. पीएफ के लिए कर्मचारी और नियोक्ता हर महीने बचत के लिए एक समान राशि (12 प्रतिशत) का योगदान करते हैं और इस राशि का लाभ सेवानिवृत्ति पर या नौकरी बदलने के बाद लिया जा सकता है.

हालांकि, ईपीएफओ में समय से पहले निकासी की सुविधा है, जिसके साथ पीएफ बैलेंस से एक निश्चित रकम को निकाला जा सकता है. एक व्यक्ति को बेरोजगारी के मामले को छोड़कर, मैच्योरिटी पूरा होने से पहले भविष्य निधि खाते से कुछ रकम निकालने की अनुमति है. इसके अलावा, सब्सक्राइबर बच्चों की शादी, बच्चों की शिक्षा, होम लोन का भुगतान, घर की मरम्मत, जमीन की खरीद आदि के मामले में अपना पीएफ बैलेंस वापस लेने के लिए पात्र हैं.

ईपीएफ खाते की राशि की जांच करने के लिए चार तरीके हैं- ईपीएफओ पोर्टल, उमंग ऐप, मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा. खाताधारक किसी भी एक तरीके से अपने अकाउंट बैलेंसी की जांच कर सकते हैं. पीएफ अकाउंट बैलेंस की जांच करने के लिए तीन तरीकों, वेबसाइट, मिस कॉल और एसएमएस की प्रक्रिया नीचे दी गई है. खाताधारक नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से अपना पीएफ अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं.

Also read, ये भी पढ़ें: EPFO PF Interest Rate 8.65 Percent: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए EPF पर मिलेगा 8.65 फीसदी ब्याज, 6 करोड़ अंशधारकों को फायदा

How to check PF Balance via Website, वेबसाइट के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें:

  • ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट- epfindia.gov.in पर जाएं.
  • पासबुक के लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना यूएएन और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
  • पासबुक देखें पर क्लिक करें.
  • पासबुक स्क्रीन पर खुल जाएगी. यहां अपने खाते में सभी जमा और निकासी का विवरण देख सकते हैं.
  • पासबुक डाउनलोड भी कर सकते हैं.

How to check PF Balance via Missed Call, मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें:

  • जिन खाताधारकों का यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के साथ एकीकृत है, वो दिए गए टोल-फ्री नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर बैलेंस जान सकते हैं.
  • टोल-फ्री नंबर 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल दें.
  • मिस्ड कॉल देने के बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपके पीएफ खाते के सभी विवरण होंगे.

How to check PF Balance via SMS, एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें:

  • जिन खाताधारकों का यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के साथ एकीकृत है, वो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मैसेज भेजकर बैलेंस जान सकते हैं.
  • फोन के मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN ENG टाइप करें. आखिरी के तीन शब्द भाषा का चयन करने के लिए हैं. अपनी जरूरत के अनुसार इसे बदल सकते हैं. अंग्रेजी के लिए ENG, हिंदी के लिए HIN, मराठी के लिए MAR और तमिल के लिए TAM टाइप करें.
  • इस मैसेज को 7738299899 नंबर पर भेज दें.
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपके पीएफ खाते के सभी विवरण होंगे.

EPFO UIDAI Aadhar Card Update: अब ईपीएफ अकाउंट से सभी नॉमिनी का आधार कार्ड लिंक कराना हुआ अनिवार्य

UIDAI Aadhaar Card Update: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए एसएमएस के जरिए कैसे करें लॉक, पाएं पूरी जानकारी

ICICI Bank Revised FD Intrest Rates: आईसीआईसीआई बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में किया बड़ा बदलाव, जानें सारी जानकारी

One response to “How to Check EPFO PF Balance: ईपीएफओ ने देना शुरू किया ब्याज, जानें वेबसाइट, मिस कॉल और एसएमएस के जरिए कैसे चेक करें बैलेंस”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App