नई दिल्ली. How to become Crorepati: प्रतिस्पर्धा के इस दौर में आज हर इंसान करोड़पति बनने का ख्वाब देखता है. कुछ लोग जोखिम उठाकर मेहनत करते हैं और करोड़पति बनकर दिखाते हैं. मगर बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके लिए जिंदगी भर करोड़पति बनना सिर्फ सपना ही रह जाता है. इसलिए हम आपको करोड़पति बनने का आसान सा उपाय बता रहे हैं. इसके लिए आपको अमिताभ बच्चन के कौन बनेगा करोड़पति शो में भी जाने की जरूरत नहीं है. यहां एक ऐसे निवेश प्लान की जानकारी दी गई है जिसके जरिए 10 साल में एक मामूली आदमी करोड़पति बन सकता है, इसका नाम है सिप या एसआईपी यानी सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंज में निवेश कर आप हर साल 12 से 15 प्रतिशत तक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

हालांकि इसके लिए आपको सिप अथवा एसआईपी में लंबे समय के लिए निवेश करना पड़ेगा. शॉर्ट टर्म प्लान्स में आपको रिटर्न कम मिलेगा. यानी कि म्यूचुअल फंड में कम से कम पांच साल के लिए निवेश करेंगे तो आपको 12 से 15 फीसदी की सालाना दर से रिटर्न मिलेगा. वहीं यदि इससे कम साल के लिए निवेश करेंगे तो 7-8 प्रतिशत रिटर्न ही कमा सकेंगे.

म्यूचुअल फंड में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति-
यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं और आपके पास कुछ पैसा है लेकिन उसे बिजनेस में नहीं लगाना चाहते हैं तो आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश कर दें. यदि आप आज 5 लाख रुपये लगाते हैं तो अगले 10 से 11 साल में वह राशि 1 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी. एसआईपी पर चक्रवृर्द्धि ब्याज फॉर्मूले पर रिटर्न मिलता है जो कि इसकी प्रमुख खासियत है.

साथ ही यदि आप एक मुश्त पैसा नहीं दे सकते हैं तो भी कोई बात नहीं है. आप 20 हजार प्रति महीने एसआईपी में निवेश करें तो भी यह रकम 10 साल में 1 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी. शर्त यह है कि आपको यह पैसा निवेश कर भूल जाना होगा. यानी कि यदि आप इस पैसे को पहले ही निकाल लेंगे तो आपको रिटर्न ज्यादा नहीं मिलेगा. जिसका कोई फायदा नहीं है.

एसआईपी में कैसे निवेश करें-
वर्तमान में ऐसी कई कंपनियां मौजूद हैं जो ग्राहकों को एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश की सुविधा देती है. आप इन कंपनियों के जरिए ऑनलाइन भी एसआईपी में निवेश कर सकते हैं. आप अपनी इच्छानुसार मासिक, सालाना या साप्ताहिक इंस्टॉलमेंट का प्लान चुन सकते हैं. मासिक प्लान लेने पर आपके बैंक अकाउंट से हर महीने एक नियत राशि काट दी जाएगी और उसे म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाएगा.

Public Provident Fund PPF Account: नौकरी करते हुए पीपीएफ अकाउंट में निवेश कर 25 साल में ऐसे बनें करोड़पति

TDS Rules Benefits by Government: इन विभागों में सरकार नहीं लागू करेगी टीडीएस के नियम, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App