नई दिल्ली: नए साल की शुरुआत में एक तरफ अधिकतर चीजों के दाम उंचे होते दिखाई दिए. वहीं आज राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन चांदी के दाम बढ़ गए हैं. बता दें कि एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, आज सोने की कीमत में 71 रुपये की गिरावट आई है और यह 51,125 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. इससे पहले पीली धातु 51,196 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. वहीं चांदी की बात करें, तो आज चांदी का भाव 156 रुपये बढ़कर 70,082 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

सोने की कीमत में आ रही तेजी का दौर थम गया है. लेकिन, अगर सोने-चांदी क फ्यूचर रेट की बात करें तो बुधवार को MCX पर फरवरी डिलीवरी वाले सोने की कीमत 165 रुपए सस्ता हो गया और आज 51555 रुपए पर खुला. आज एमसीएक्स पर सोने ने 51490 रुपए के मिनिमम और 51644 रुपए के मैक्सिमम रेट को छू लिया. हालांकि, पिछले साल 2020 में कोरोना के चलते सोने- चांदी के दामों में तेजी देखी गई थी. जिससे सोना करोबारियों को जबरदस्त फायदा पहुंचा था.

बता दें कि आर्थिक जानकारों के मुताबिक 2021 में सोने की कीमत अधिक बढ़ सकती है. इस साल सोने की कीमत 63000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है. इस साल सोने में शानदार तेजी आने की संभावना है. ऐसे में अगर आप सोने में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. क्योंकि महंगाई और भविष्य के लिए सोना काफा लाभदायक होता है. इससे चलते आपको अगले साल बेहतर रिटर्न भी मिल सकती है. इसके अलावा ग्लोबल इकनॉमिक रिकवरी की चिंताओं को देखते बजार जानकार अंदाजा लगा रहे हैं कि इस साल सोने के लिए कॉमेक्स पर टारगेट 2,150 डॉलर और 2,390 डॉलर प्रति औंस है. इतना ही नहीं बल्कि, विश्लेषकों का यह भी कहना है कि पिछले कुछ हफ्तों में सोने की घटती कीमत पर सबसे बड़ा कारक वैक्सीन के मोर्चे पर प्रगति है.

New Whatsapp privacy policy: व्हाट्सएप चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए है, होने जा रहा है बड़ा बदलाव

गुजरात के लोगों को यूरोपियन स्टाइल का घर दिलाने के मिशन पर अहमदाबाद के रियल स्टेट किंग अजय सोनी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर