नई दिल्ली : एक तरफ जहां नए साल 2021 में सोने चांदी के दाम में छलांग देखने को मिली, वहीं सोने चांदी की खरीद पर नया नियम लागू होने जा रहा है. शुक्रवार को वित्त मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से इस नए नियम की बात सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि अब सोना, चांदी और कीमती रत्न एवं पत्थरों की नकद खरीद के लिए केवाईसी करानी होगी और केवल ऊंचे मूल्य वाली खरीद-फरोख्त के मामले में ही पैन कार्ड, आधार अथवा दूसरे दस्तावेजों की जरूरत होगी.

बता दें कि पिछले साल 28 दिसंबर, 2020 को वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया गया था कि दो लाख रुपये से अधिक के आभूषण, सोना, चांदी और कीमती धातुओं रत्न और आभूषण की नकद खरीद पर केवाईसी की आवश्यकता देश में पिछले कुछ सालों से जारी है जो अभी भी जारी रहेगी. साथ ही यह भी कहा गया था कि 10 लाख रुपये अथवा इससे अधिक का सोना, चांदी, आभूषण और कीमती धातुओं नकद सौदा करने पर अपने ग्राहक को (केवाईसी) जरूरी दस्तावेज भरने होंगे.

इस विषय पर सूत्रों का यह भी कहना है कि, ह वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) के तहत बेहद जरूरी है, जो कि वैश्विक स्तर पर बनाया गया है. यह नियम मनी लांड्रिंग और आतंकवादियों को वित्तपोषण के खिलाफ काम आता है. हालांकि, भारत में पहले से ही दो लाख रुपये से अधिक की नकद खरीद पर केवाईसी दस्तावेज को पहले ही अनिवार्य बनाया हुआ है, जो एफएटीएफ के तहत जरूरी है. इसलिए अधिसूचना में ऐसे खुलासे के लिए कोई नई श्रेणी नहीं बनाई गई है.

Gold Wearing Vaastu Tips: जानिए सोने के आभूषणों को पहनने का सही तरीका, भुल कर भी न करें यह गलती

New Whatsapp privacy policy: व्हाट्सएप चलाते हैं तो यह खबर आपके लिए है, होने जा रहा है बड़ा बदलाव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर