नई दिल्ली. UIDAI Aadhar Card Update: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ईपीएफओ ने नए नियम लागू किए हैं. जिनके मुताबिक अब ईपीएफ अकाउंट में सभी नॉमिनी का आधार कार्ड नंबर अनिवार्य कर दिया है. ईपीएफ खाताधारक को अपने परिवार के सभी नॉमिनी के आधार नंबर की जानकारी ईपीएफओ के साथ साझा करनी होगी. आधार से लिंक होने के बाद नॉमिनी ईपीएफ खाताधारक की मृत्यु के बाद ऑनलाइन क्लैम राशि लेने में आसानी होगी.

ईपीएफओ ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि ईपीएफ खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन की सुविधा शुरू की गई है. जिसके जरिए आप अपने ईपीएफ अकाउंट को ऑनलाइन आधार कार्ड से लिंक करा सकते हैं. साथ ही अपने सभी नॉमिनी की आधार कार्ड डिटेल्स भी सबमिट कर सकते हैं. ईपीएफ खाते में दिए गए सभी नॉमिनी के आधार कार्ड की जानकारी साझा करना अनिवार्य कर दिया है.

ईपीएफओ की ओर से बताया गया है कि यदि ईपीएफ खाताधारक की यदि मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी आसानी से ऑनलाइन क्लैम ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाना होगा और क्लैम के लिए एप्लीकेशन देनी होगी. इसके बाद नॉमिनी अपने आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए ईपीएफ पर क्लैम उठा सकते हैं.

इससे पहले आधार कार्ड को पैन कार्ड से भी लिंक करवाना अनिवार्य किया गया था. जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया था उनके पैन कार्ड 1 सितंबर 2019 से अमान्य होंगे. इसके अलावा सालाना आयकर रिटर्न भरने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया.

How to Generate Aadhaar Card Offline: जानें कैसे डाउनलोड करें ऑफलाइन आधार कार्ड, क्या है पूरी प्रक्रिया

EPFO PF Interest Rate 8.65 Percent: नरेंद्र मोदी सरकार का बड़ा फैसला, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए EPF पर मिलेगा 8.65 फीसदी ब्याज, 6 करोड़ अंशधारकों को फायदा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर