नई दिल्ली. सेवानिवृत्ति निधि निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, ईपीएफओ ग्राहकों को कुछ परिस्थितियों में अपनी पीएफ बचत से रकम निकालने की अनुमति देता है. ईपीएफओ की अंशदायी भविष्य निधि योजना, कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) ग्राहकों को सेवानिवृत्ति के लिए बचत पर ब्याज जमा करने और अर्जित करने में सक्षम बनाती है. ईपीएफओ शिक्षा, विवाह, बीमारी और गृह निर्माण जैसे उद्देश्यों के लिए भविष्य निधि खातों से आंशिक निकासी की अनुमति देता है.

अपने एकीकृत पोर्टल unifiedportal-emp.epfindia.gov.in के माध्यम से ईपीएफओ योग्य ग्राहकों को ईपीएफ खाते से निकासी के लिए आवेदन करने में सक्षम बनाता है. ईपीएफओ ने ट्विटर पर इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे आवेदकों द्वारा प्रदान किए गए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिए) का विवरण स्वीकृत हो जाने के बाद, पीएफ का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है.

EPFO Online PF Withdrawal: जानें कैसे करें पीएफ निकालने के लिए आवेदन

– यूजर को ईपीएफओ के यूनिफाइड पोर्टल unifiedportal-emp.epfindia.gov.in पर जाना होगा.
– अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, यूएएन की मदद से लॉग इन करें.
– लॉग इन करने के बाद केवाईसी सेक्शन के अंदर मैनेज पर क्लिक करें.
– केवाईसी वेरिफिकेशन सामने स्क्रीन पर खुल जाएगी.
– ऑनलाइन सर्विस सेक्शन के नीचे क्लेम पर क्लिक करें.
– क्लेम करने के लिए 31, 19 और 10सी में से कोई भी फॉर्म भरें.
– वेरिफाई पर क्लिक करके सत्यापित करें.
– अपने बैंक अकाउंट नंबर की आखिरी चार संख्या क्लैम फॉर्म पर डालें.
– प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम विकल्प पर क्लिक करें.

यूजर्स को अपनी जानकारी जैसे किस काम के लिए और कितनी रकम की जरूरत है की जानकारी देनी होगी. यूजर को निकासी के टाइप का चयन करना होगा. इसमे पूरी निकासी, कुछ रकम की निकासी और पेंशन की निकासी में से एक विकल्प चुनना होगा. एक बार यूजर अपनी जानकारी भर देते हैं उसके बाद उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. एक बार क्लेम सब्मिट हो जाता है तो वो यूजर के एम्पलायर यानि उस कंपनी के पास जाता है जहां यूजर ने काम किया है. कंपनी को इस क्लेम को अप्रूव करना होता है. इसी के बाद यूजर का क्लेम आगे बढ़ाया जाता है. रकम 10 दिनों में यूजर के अकाउंट में भेज दी जाती है.

PNB PPF Account: पंजाब नेशनल बैंक पीपीएफ अकाउंट खोलने की योग्यता, ब्याज दर और टैक्स छूट

EPFO PF Balance Check Online: इस तरह आसान तरीकों से घर बैठे आप जान सकते हैं पीएफ बैलेंस, Umang ऐप है काफी मददगार

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App