नई दिल्ली. Duplicate PAN Card Download: पैन कार्ड के चोरी होने या खो जाने के मामले में कार्ड धारक तुरंत एक डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है. ऐसे मामलों में व्यक्ति की निर्दिष्ट स्थायी खाता संख्या, परमानेंट अकाउंट नंबर वही रहता है. डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए या अपने पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट करने के लिए या अपना डुप्लिकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करें.

Duplicate PAN Card Download: डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

– अपने पैन विवरण में परिवर्तन या सुधार शुरू करने के लिए https://tin.tin.nsdl.com/pan/correctiondsc.html पर जाएं.
– पेज के नीचे स्क्रॉल करें. पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार के लिए आवेदन करें लिंक पर (डीएससी उपयोगकर्ताओं के लिए) व्यक्तिगत (इंडिविजुअल) बटन पर क्लिक करें.
– सेलेक्ट पर क्लिक करें. एक नया वेब-पेज खुलेगा. नए पैन कार्ड के लिए आवेदन या पैन कार्ड में बदलाव या सुधार के लिए फॉर्म डाउनलोड करें.
– फॉर्म में सभी फील्ड भरने की आवश्यकता है. सुनिश्चित करें कि बाएं मार्जिन पर दिए गए किसी भी बॉक्स पर टिक ना करें. इस फॉर्म को पैन, पूरा नाम, माता-पिता के नाम, संचार के लिए पता, जन्म तिथि, आधार संख्या, ईमेल आईडी, संपर्क विवरण आदि जैसे विभिन्न विवरणों के साथ भरें.
– डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए, आपको पेमेंट करनी होगी और फॉर्म ऑनलाइन जमा करना होगा. एक बार पेमेंट सफल होने के बाद आवेदन पत्र प्रिंट करके सहायक दस्तावेजों और पूर्व स्वामित्व वाले कार्ड के प्रमाण के साथ जमा किया जाएगा.
– आवेदन पत्र जमा करने और आवश्यक भुगतान करने के बाद एक रसीद मिलेगी. इसमें 15 अंकों की संख्या होगी जिसका उपयोग पैन आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है.
– रसीद को प्रींट करके, हस्ताक्षर करके और अपनी फोटो लगाकर एनएसडीएल कार्यालय को भेजें.
– एनएसडीएल कार्यालय का पता है
NSDL e-Governance Infrastructure Limited,
5th floor, Mantri Sterling, Plot No. 341,
Survey No. 997/8, Model Colony,
Near Deep Bungalow Chowk, Pune – 411016

PAN Card Online Registration: आधार कार्ड की मदद से ऐसे करें पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

Linking of Aadhaar Card With PAN: आखिर क्यों जरूरी है इस महीने पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करना, यहां जानें सब-कुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App