नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार एक बार फिर से तोहफा लेकर आई है. सरकार ने इन उद्यमों से जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच रिटायर कर्मचारियों के लिए बड़े फायदे की बात की है. सरकार इन रिटायर कर्मचारियों के Dearness Allowance ( Gratuity Updates ) बढ़ोतरी करेगी.

रिटायरमेंट फंड में करीब 1 लाख से 7 लाख रुपए तक का फायदा होगा

सरकारी उद्यमों को Dearness Allowance में फायदा होने वाला है. यह लाभ रेलवे कर्मचारियों समेत (CPSEs) के कर्मचारियों को मिलेगा. सरकार ने इन उद्यम से जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच रिटायर लोगों के लिए बड़े फायदे की बात की है. सरकार इन रिटायर कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ते Dearness Allowance में 11 फीसद के उछाल का फायदा देने को राजी हो गई है. जिसके बाद से अब जूनियर से सीनियर लेवल के कर्मचारी को रिटायरमेंट फंड में करीब 1 लाख से 7 लाख रुपए तक का फायदा होने वाला है. यह फायदा Gratuity और Leave Encashment दोनों के तौर पर होगा.

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर Indian Railways के Pay Commission VII और HRMS के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जय कुमार जी का कहना है कि केंद्र सरकार के रिटायर कर्मचारियों को पहले ही महंगाई भत्‍ते (DA) में बढ़ोतरी का फायदा दिया जा चुका है जिसके बाद अब बचे हुए विभागों को इसका फायदा दिया जा रहा है. जिसके तहत रेलवे के सभी जोन के रिटायर कर्मचारी आएँगे.

महंगाई भत्‍ते में 11 फीसद बढ़ोतरी से होगा बड़ा फायदा

Dearness Allowance में फायदे को लेकर DA का कैलकुलेशन करने वाले प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की Basic Salary रिटायरमेंट के समय 40 हजार रुपए है तो उन्‍हें महंगाई भत्‍ते में 11 फीसद बढ़ोतरी से बड़ा फायदा होगा उसकी Gratuity और Leave Encashment की रकम में करीब 117000 रुपए बढ़कर मिलेगा वहीं, बेसिक पे 250000 रुपए महीना है तो रिटायरमेंट फंड में 7 लाख रुपए से ज्‍यादा का इज़ाफ़ा होगा.

 

यह भी पढ़ें :

Vaccination for Kids : बच्चों के लिए जल्द शुरू होने जा रहा है, जानिए कब से हो रहा शुरू

BB OTT Winner दिव्या अग्रवाल प्रभास की फिल्म Salaar में करेंगी काम