नई दिल्ली. आईटी फर्म कॉग्निजेंट ने घोषणा की है कि यह अगले कुछ तिमाहियों में 12,000 या उससे ज्यादा नौकरियों में कटौती करेगा क्योंकि कंपनी अपनी लागत संरचना को कम करने के लिए एक पुनर्गठन योजना तैयार कर रही है. रिपोर्टों के अनुसार, कॉग्निजेंट अपने मुख्य कर्मचारियों में से 7,000 को कंपनी से 2020 के मध्य तक बाहर निकलने के लिए कहेगा, जबकि अन्य 6,000 भूमिकाएं प्रभावित होंगी क्योंकि कंपनी अपने कंटेंट मॉडरेशन बिजनेस को बंद कर रही है. कॉग्निजेंट के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने बताया कि कंपनी 10,000 से 12,000 मिड-टू-सीनियर लेवल के कर्मचारियों को उनकी वर्तमान भूमिकाओं से हटा देगी, लेकिन इसका उद्देश्य उन 5,000 प्रभावित लोगों को फिर से कौशल और फिर से तैयार करना है. इसलिए, बाद में एक बार फिर कटौती लगभग 5,000 से 7,000 भूमिकाओं में होगी.

कॉग्निजेंट, जो कि फेसबुक के कंटेंट रिव्यू कॉन्ट्रैक्टर्स में से एक है, अपने कॉन्ट्रैक्ट के शेष को पूरा करने के बाद अपने कंटेंट मॉडरेशन बिजनेस को बंद कर देगी. कंटेंट मॉडरेशन बिजनेस के बंद होने के बाद के लिए हम्फ्रीज ने कहा कि कॉग्निजेंट ने फैसला किया था कि यह निर्धारित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाए कि क्या कंटेंट क्लाइंट मानकों का उल्लंघन करता है, यह उसकी रणनीतिक दृष्टि का हिस्सा नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि इस क्षेत्र से बाहर निकलने से दुनिया भर में लगभग 6,000 भूमिकाएं प्रभावित होंगी, हालांकि कंपनी अपने सहयोगियों के साथ काम करने का इरादा रखती है ताकि वैकल्पिक विक्रेताओं की भूमिकाओं को बदल दिया जाए.

कॉग्निजेंट ने कहा कि इन रियल एस्टेट पोर्टफोलियो के साथ लागत में कटौती के प्रयासों के बाद 2021 में 500-550 मिलियन डॉलर की वार्षिक सकल रन-दर बचत होगी. कॉग्निजेंट ने अपने तीसरी तिमाही के नतीजों की भी घोषणा की है, जिससे राजस्व में 4.2 प्रतिशत सालाना की वृद्धि दर के साथ 4.25 बिलियन डॉलर रहा है, जबकि ऑपरेटिंग मार्जिन एक साल पहले 18.3 प्रतिशत की तुलना में 15.7 प्रतिशत तक फिसल गया था. सितंबर 2019 तक, कॉग्निजेंट ने 289,900 कर्मचारियों को नियुक्त किया, जो जून 2019 में 288,200 से मामूली था.

Also read, ये भी पढ़ें: Israel Hack Phone Whatsapp: व्हाट्सएप का सनसनीखेज खुलासा! 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान पत्रकारों, शिक्षाविदों, वकीलों के व्हाट्सएप अकाउंट पर इजरायली कंपनी ने रखी थी नजर, लोगों ने दावे को बताया सच

UIDAI Aadhaar Card Update Banned: आधार कार्ड अपडेट करने पर यूआईडीएआई ने लगाया बैन, इन जानकारी को नहीं बदल सकते

Karachi-Rawalpindi Tezgam Express Fire: पाकिस्तान में रहीम यार खान के पास लियाकतपुर में कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में लगी आग में गई 65 लोगों की जान, कई लोग घायल

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब रेलवे और डाक कर्मचारियों को भी मिलने वाला है महंगाई भत्ता डीए बढ़ोतरी का तोहफा