नई दिल्ली. बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने के लिए तैयार है. नई लोकसभा का उद्घाटन सत्र आज शुरू हो रहा है. संसद के निचले सदन में अधिक बहुमत के साथ सत्ता में वापस आने वाली एनडीए सरकार इस बार ट्रिपल तलाक बिल जैसे महत्वपूर्ण बिलों को पारित करने की उम्मीद कर रही है. सोमवार को संसद सत्र 17 वीं लोकसभा के 542 सदस्यों को शपथ दिलाने के साथ शुरू होगा. प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार नई लोकसभा के सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे. 

तमिलनाडु में वेल्लोर निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव को रद्द कर दिया गया था, क्योंकि वहां चुनाव में एक बड़ी भूमिका निभाते हुए बड़ी रकम के लेन-देन के आरोप थे. एंग्लो इंडियन समुदाय से सरकार द्वारा दो और सांसदों को नामित किया जाएगा. इसी के साथ प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से चुने गए एक पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार को सबसे वरिष्ठ सांसद होने के नाते प्रोटेम स्पीकर बनाया गया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई

नागपुर से सांसद बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी शपथ लेते हुए

अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराकर सांसद बनने वाली स्मृति ईरानी शपथ लेते हुए

बीजेपी के नवनिर्वाचित सांसद सनी देओल, रवि किशन और तेजस्वी सूर्या पहली बार लेंगे सांसद की शपथ

बिहार के मधुबनी से सांसद बने अशोक कुमार यादव के कपड़ों पर मधुबनी पेंटिंग की छाप साफ देखी जा सकती है.

निज भाषा उन्नति अहै: भारतेंदू हरिशचंद्र की इस कविता को चरितार्थ करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संस्कृत तो वहीं जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने डोगरी में शपथ ग्रहण किया.

संसद पहुंची बाप-बेटे की जोड़ी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने बेटे और नवनिर्वाचित सांसद नकुलनाथ के साथ संसद पहुंचे.

समाजवादी पार्टी के सांसद, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और आजम खान संसद परिसर में

 

वीरेंद्र कुमार 1996 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे और इसके बाद हुए सभी छह चुनाव वे जीतते रहे हैं. वीरेंद्र कुमार बतोर प्रोटेम स्पीकर सोमवार सुबह राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले शपथ लेंगे. जब सदस्य 17 और 18 जून को शपथ लेंगे तो प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार को केरल के कोडिकुन्निल सुरेश और ओडिशा के भर्तृहरि महताब सहित वरिष्ठ सदस्यों के एक पैनल द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा पहुंचे. पत्रकारों से बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद देश में सबसे अधिक महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर यह सरकार चुनी है. इस लोकसभा में महिला सांसदों की संख्या भी सार्वाधिक है. यह नया सत्र उम्मीद और सपनों के साथ शुरू हो रहा है.

लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा, इसके बाद 20 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक होगी, जब राष्ट्रपति अपना अभिभाषण देंगे, जो आम चुनावों के बाद प्रथागत है. 16 वीं लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के स्थान पर नया अध्यक्ष कौन होगा, इस पर बहुत उत्सुकता है. दरअसल 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने हाल के चुनाव नहीं लड़े हैं अब उनकी जगह किसी और को लोकसभा का अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा.

All India Doctors Strike: पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा के खिलाफ देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल, मरीजों की देखभाल करने के लिए एम्स के डॉक्टर नहीं बनेंगे हड़ताल का हिस्सा

PM Narendra Modi calls All Party Meeting on One Nation One Election: नरेंद्र मोदी सराकर ने एक देश एक चुनाव के मसले पर 19 जून को बुलाई सर्वदलीय बैठक, सभी पार्टी के अध्यक्षों को न्योता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App