Thursday, June 30, 2022

Biggest Bank frauds in India: बैंकों से अप्रैल-दिसंबर 2021 में हुई 34,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी- RBI

Biggest Bank frauds in India:

नई दिल्ली, अप्रैल से दिसंबर 2021 के बीच भारतीय बैंकों (Indian Banks) के साथ धड़ल्‍ले से धोखाधड़ी (Biggest Bank frauds in India) हुई, वहीं, इन 9 महीनों में 27 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और वित्तीय संस्थानों ने धोखाधड़ी के 96 मामले दर्ज किए हैं, जिसमें कुल 34,097 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी शामिल है.

पीएनबी के साथ हुई सबसे ज्‍यादा धोखाधड़ी (Biggest Bank frauds in India) 

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के आंकड़ों की मानें तो पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) के साथ सबसे ज्‍यादा धोखाधडी हुई है. इन 9 महीनों में पीएनबी (PNB) के साथ 4,820 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई, वहीं, पीएनबी के बाद दूसरे नंबर पर बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India) आता है, जिसके साथ 13 घोटाले किए गए हैं.

इन बैंकों के साथ हुआ फ्रॉड

  • इस कड़ी में सबसे ऊपर है पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank)। पीएनबी के साथ धोखाधड़ी के 10 मामले दर्ज किए। इससेे बैंक को 4,820 करोड़ रुपये की चपत लगी।
  • बैंक आफ इंडिया (Bank of India) के साथ धोखाधड़ी के 13 मामले दर्ज किए। इससेे बैंक को 3,925 करोड़ रुपये की चपत लगी।
  • येस बैंक (Yes Bank) के साथ धोखाधड़ी के 11 मामले दर्ज किए। इससेे बैंक को 3,869 करोड़ रुपये की चपत लगी।
  • स्‍टेट बैंक आफ इंडिया (State Bank of India) के साथ धोखाधड़ी के 08 मामले दर्ज किए। इससेे बैंक को 3,902 करोड़ रुपये की चपत लगी।
  • कैनेरा बैंक (Canara Bank) के साथ धोखाधड़ी के 05 मामले दर्ज किए। इससेे बैंक को 2,658 करोड़ रुपये की चपत लगी।

 

बता दें संसद के बजट सत्र के दौरान राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड (Minister of State for Finance Bhagwat Karad) ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का बैंकवार ब्यौरा दिया। ये अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और चुनिंदा वित्तीय संस्थानों द्वारा अप्रैल और दिसंबर के बीच रिपोर्ट किए गए थे।

बैंकों से धोखाधड़ी मामले में टॉप पर महाराष्ट्र

हर रोज किसी ना किसी माध्यम से बैंकों में धोखाधड़ी के मामले सुनने को मिलते रहते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर रोज कितने घोटाले किए जाते हैं. बता दें आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत के अलग-अलग राज्यों में बैंक धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं जिसमें महाराष्ट्र के बैंको में सबसे ज्यादा घोटाले किए गए हैं.

इसके बाद दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात और तमिलनाडु जैसे राज्य आते हैं। इन 5 राज्यों में ही दो लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई, जो कुल धोखाधड़ी का करीब 83 फीसदी है।

किस राज्य में ज्यादा धोखाधड़ी हुई?

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई बैंकों के धोखाधड़ी के मामले में पहले पायदान पर है. वहीं दूसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है। बैंक की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 7 सालों में हर दिन बैंकिंग धोखाधड़ी से कुल 100 करोड़ रुपये का नुकसान सरकार को हुआ है।

बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी हुए आंकड़ों अनुसार एक अप्रैल 2015 से लेकर 31 दिसंबर 2021 तक सभी राज्यों में करीब 2.5 लाख करोड़ रुपये का धोखाधड़ी हुई है।

देश में पिछले कुछ सालों में बैंकिंग धोखाधड़ी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। सरकार के कई प्रयासों के बाद भी देश में कुछ लोग जनता की मेहनत की कमाई हड़प रहे हैं। घोटाला करने वाले लोग बैंकों को चपत लगाकर हजारों करोड़ रुपये गटक रहे हैं। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचना जारी करते हुए बताया बैंक धोखाधड़ी के कारण पिछले कई सालों में सरकार को लाखों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

 

यह भी पढ़ें:

Akhilesh Yadav Congratulates Satish Mahana: राइट साइड से आए हैं, लेकिन लेफ्ट का भी ध्यान रखिएगा, अखिलेश ने यूँ दी सतीश महाना को बधाई

IPL 2022 RCB vs KKR Match Preview: आज भिड़ेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->