Sunday, September 25, 2022

सोने की कीमत में बड़ी ग‍िरावट, जाने क्या है लेटेस्‍ट रेट

नई दिल्ली: वैश्विक बाजार से मिले जुले संकेतों के बीच आज सोने की कीमतों में लगातार बड़ी गिरावट चल रहा है. इस हफ्ते के अंतिम कारोबार सोने की कीमत में गिरावट दिखी है, इस समय सोना सवा साल के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है. ऐसे में अगर आपको भी सोने-चांदी की अवश्यकता है तो आपके लिए खुशखबरी है.

आज क्या हैं सोने-चांदी का दाम?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज सुबह सोने का वायदा भाव 30 रुपये कम होकर 50,345 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया। वहीं एमसीएक्‍स पर चांदी का रेट सुबह 76 रुपये गिरकर 55,335 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. बता दें कि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,385 रुपये पर खुलकर हुई थी और वहीं चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,435 रुपये पर खुलकर हुई थी. सोना पिछले बंद भाव से 0.06 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है, वहीं चांदी पिछले बंद भाव से करीब 0.14 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही है.

निचले स्‍तर पर चला गया सोने और चांदी का भाव

सोने की बढती कीमत को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर की लगातार बढ़ती मजबूती का असर सोने और चांदी की कीमतों पर आगे भी दिखेगा. इसी वजह से सोने का भाव एक साल के निचले स्‍तर तक चला गया है. बाजार के माहौल के अनुसार अभी निवेशक डॉलर में ही पैसे लगा रहे हैं जबकि सोने में बिकवाली कर रहे हैं. भारतीय बाजार में सरकार की तरफ से सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद इसकी खपत में बहुत गिरावट आई है. अर्थात आगे भी सोने की कीमत में गिरावट आ सकती है.

2021 में क्या था सोना और चांदी का भाव

भारतीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार यानि 17 दिसंबर 2021 को उछाल देखने को मिला था, हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन सुबह के समय 10 ग्राम सोने की कीमत 48761 रुपये दर्ज़ की गई थी. जबकि एक किलो चांदी 61711 रुपये हो गई थी।

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी, देशभर में कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन

Latest news