UPI Payment: 

नई दिल्ली. UPI Payment App (पीआई ऐप पेमेंट) के लिए QUR (क्यूआर) कोड या (UPI) यूपीआई पिन की जरूरत नहीं होती है, डिटेल की जानकारी सिर्फ पैसे भेजने के लिए देनी होती है लेकिन अगर कोई फोन पर आपसे पिन या QUR code (क्यूआर कोड) की बात करे तो सावधान बरतनी चाहिए। मोबाइल फोन या लैपटॉप में अकसर स्क्रीन शेयरिंग ऐप रखते हैं. तो ऐसे मोबाइल में भी ऐप हैं तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है. स्क्रीन शेयरिंग ऐप कभी भी UPI Application (यूपीआई एक्लिकेशन) का एक्सेस न करे. इससे आपका UPI (यूपीआई) का डेटा लीक हो सकता है. मोबाइल में अगर Unverified App (अनवेरिफाइड ऐप) हैं तो उससे बैंक का पासवर्ड और ओटीपी चोरी हो सकता है. स्क्रीन शेयरिंग ऐप से सावधान रहें और सेटिंग में जाकर ऐसे ऐप को तुरंत Uninstall (अनइंस्टॉल) करे. इससे आपकी बैंकिंग की जानकारी सुरक्षित रहेगी.

फर्जी फोन से सावधान

UPI यूपीआई ऐप पेमेंट के लिए किसी QUR code (क्यूआर कोड) या UPI Pin (यूपीआई पिन) की जरूरत नहीं होती. इनकी डिटेल की जानकारी सिर्फ पैसे भेजने के लिए देनी होती है. ऐसे में अगर कोई फोन पर आपसे पिन या QUR code क्यूआर कोड की बात करे तो सावधान रखनी होगी। आजकल धोखेबाज फोन करते हैं और USER (यूजर) से थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. वे झांसा देते हैं और कहते हैं कि आपके UPI Payment (यूपीआई पेमेंट) को वेरिफाई करने के लिए यह जरूरी है. जो मोबाइल पर लिंक भेजते हैं.

रिसीवर को वेरिफाई से सावधान

UPI (यूपीआई) से झट से पेमेंट होता है, लेकिन किसे पैसे दे रहे हैं इसका भी जांच कर लें. क्या जिसे पैसे दे रहे हैं वह Verified user (वेरिफाइड यूजर) है? UPI Payment (यूपीआई पेमेंट) शुरू करने से रिसीवर को जरूर Verified (वेरिफाई) कर लें. आप किसी QUR code (क्यूआर कोड) को स्कैन करते हैं, किसी नंबर को जोड़ते हैं या पेमेंट के लिए VPA (वीपीए) करते हैं तो आपके स्क्रीन पर रिसीवर का नाम आता है.QUR Payment (यूपीआई पेमेंट) करने से पहले एक बार सामने वाले व्यक्ति से जरूर पूछ लें कि स्क्रीन पर दिखने वाला नाम सही है या नहीं. इससे आप सही खाते में पैसे भेजने में सफल होंगे. ध्यान रखें कि UPI Transaction (यूपीआई ट्रांजेक्शन) बाद में रिवर्स नहीं कर सकते, इसलिए पूरी सावधानी बरतें. एक बार गलत खाते में पैसे चले जाएं तो उसे दोबारा वापस नहीं ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Bajrangi Bhaijaan Sequel announced: भाईजान के फैंस के लिए खुशखबरी, जल्द आ रहा बजरंगी भाईजान का सीक्वल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर