नई दिल्ली. बैंक में पैसे सुरक्षित रखने के लिए जमा करवाए जाते हैं. बैंक में पैसा जो जमा किया जाता है उसी के साथ खाते को सुरक्षित करने के लिए कई तरह की सुरक्षा लगाई जाती है. हालांकि इस सुरक्षा को वो आसानी से भेद सकता है जिसके पास अकाउंट से जुड़ी पूरी जानकारी हो. खाता धारक की निजी जानकारी से सुरक्षा लगाई जाती है जिनमें से एक है मां का नाम. यदि मां का नाम किसी को बता दिया जाए तो खाते को आसानी से हैक करके उसके अकाउंट से पैसे चोरी किए जा सकते हैं. चोर इस तरीके को इसकी सरलता के कारण अपनाते हैं. ऐसे में सभी को सलाह दी जाती है कि कभी भी अपनी मां का नाम किसी अनजान शख्स को ना बताएं.

मां का नाम किसी अनजान के सामने बताना भारी पड़ सकता है और बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. इसकी पुष्टि भारतीय स्टेट बैंक ने की है. इसी के चलते आरबीआई ने लगभग 17 करोड़ ग्राहकों के लिए चेतावनी दी है कि मां का नाम अनजान के सामने ना बताएं. आरबीआई ने लगभग 17 करोड़ डेबिट कार्ड धारकों को चेतावनी देते हुए कहा कि कभी किसी भी कारण से अपनी मां का नाम किसी अनजान के सामने ना बताएं क्योंकि नाम बताने पर चोर आपका अकाउंट हैक करके आसानी से खाता खाली कर सकते हैं.

बता दें कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड रीसेट करते समय एक सुरक्षा सवाल पूछा जाता है. इस सवाल में मां का नाम या खाता धारक का घर में बोले जाने वाले नाम मांगा जाता है. जिन धारकों ने सुरक्षा सवाल के रूप में मां का नाम चुना है वो अपनी मां का नाम और जिन्होंने अपना नाम चुना है वो अपना घर में बोले जाने वाला नाम किसी अनजान को ना बताएं. चेतावनी दी गई है कि लोग पासवर्ड के रूप में भी इन नामों का इस्तेमाल ना करें.

दरअसल देखा गया है कि इंटरनेट बैंकिंग के लिए याद रहने वाले पासवर्ड के रूप में अपना या किसी करीबी का नाम रख लिया जाता है. हालांकि ये अकाउंट के लिए हानिकारक है और आसानी से इसके जरिए अकाउंट हैक किया जा सकता है. सलाह दी जाती है कि समय-समय पर अपने बैंक के कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदलें और अपने पासवर्ड किसी को ना बताएं.

Credit Card Hack Money Refund: क्रेडिट कार्ड हैक होने पर ये काम करने से मिल जाएगा पूरा पैसा वापस

WhatsApp Text Messages Hacked: सावधान! हैकर्स व्हॉट्सऐप मैसेज में करके बदलाव आपको पहुंचा सकते हैं नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App