Aadhaar Card PAN Name Mismatch: अगर आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन किसी कारण के चलते सफल नहीं हो पा रहे हैं तो आपको आधार और पैन की डिटेल्स चेक करने की आवश्यक्ता है. बता दें कि अगर आप आधार से पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन के दौरान जन्म की तारीख, नाम, लिंग और पता के संबंध में दी गई जानकारी समान होनी चाहिए. अगर आधार और पैन कार्ड के रजिस्ट्रेशन के समय दी गई जानकारी समान नहीं है तो आप लिंक नहीं कर पाएंगे. लेकिन दोनों कार्ड को लिंक करने का एक रास्ता है ऐसे में आपको घबराने की कोई आवश्यक्ता नहीं है. यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया 12 अंको वाला आधार कार्ड जारी करता है, वहीं आयकर विभाग पैन कार्ड जारी करता है.

ऐसे करें अपने आधार और पैन कार्ड के नाम का मिलान

बता दें कि अगर आपके नाम आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों में अलग-अलग हैं जो आपको दोनों कार्ड को लिंक करने परेशानी का सामना करना पड़ेगा. लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है. दरअसल जिन लोगों के दोनों कार्ड के ब्योरे पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, उनके लिए सरकार ने इस प्रणाली को सरल बनाने की कोशिश की है. अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने पैन कार्ड की एक स्कैन प्रति देनी होगी. इसके अलावा कर विभाग इस संबंध में ऑनलाइन विकल्प देने की भी योजना बना रहा है. वह अपने ई फाइलिंग पोर्टल पर करदाताओं को आधार जोड़ने का विकल्प देगा. इस विकल्प में बिना नाम बदले आफको एक ओटीपी का विकल्प चुनना होगा. इस विकल्प का चुनाव करने के लिए उन्हें अपने दोनों दस्तावेजों में उल्लेखित जन्मतिथि उपल्ध करानी होगी और उनके मिलान हो जाने पर आप ऑनलाइन आधार से पैन कार्ड को जोड़ सकेंगे.

ऐसे बदलें आधार कार्ड का नाम

  • अगर आप अपने आधार कार्ड का नाम बदलना चाहते हैं तो आप ऐसा ऑनलाइय या फिर इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर कर सकते हैं.
  • आधार कार्ड का नाम बदलने के लिए SSVP पोर्टल पर जाएं.
  • पोर्टल के होमपेज पर आप आधार कार्ड में जिस चीज की तब्दीली करना चाहते हैं उसका विकल्प चुन सकते हैं.
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट करें. साथ ही यूनीक रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट करें.
  • इसके बाद आप बीपीओ फॉर रिव्यू अपडेट विकल्प को चुने. विकल्प को चुनने के बाद आप अपने सभी डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी फॉर्म के साथ सबमिट करें.
  • इसके बाद आप अपने यूआरएन नंबर का उपयोग करते हुए आधार कार्ड का स्टेट्स चेक कर सकते है.

ऐसे बदले अपने पैन कार्ड का नाम

  • पैन कार्ड का नाम बदलने के लिेए आप इस आधिकारिक वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com पर जाए
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे Changes or Correction in existing PAN Data/Reprint of PAN Card में से किसी एक का चुनाव करें,
  • आप भारतीय हैं या नहीं इस विकल्प का चुनाव कर कैप्चा कोड सबमिट करें.
  • सबमिट करते ही एक टोकन नंबर मिलेगा जिसका इस्तेमाल करते हुए आप पैन कार्ड में बदलाव कर सकते हैं.

PAN Card Application Details: आवेदन फॉर्म से लेकर आवेदन फीस तक पैन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी पाएं यहां

UIDAI Aadhaar Card Updates: गलत आधार कार्ड जानकारी देने पर लगेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App