नई दिल्ली. Aadhaar Card Updates: आधार कार्ड बेहद अहम पहचान पत्र है. सभी भारतीय नागरिकों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है ताकि वो सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें. आधार कार्ड पाने के लिए भारतीय नागरिक यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जिन धारकों के पास पहले से ही आधार कार्ड है लेकिन किसी कारण से खो गया है तो वो भी अपना आधार कार्ड पुराने आधार नंबर के साथ वापस पा सकते हैं. इसके लिए भी उन्हें यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर एक आवेदन करना होगा. जिन धारकों के मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड या लिंक नहीं हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन
– आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
– ऑर्डर आधार रिप्रिंट पर क्लिक करें.
– अपना आधार नंबर डालें.
– पूछी गई जानकारी डालें.
– अपना मोबाइल नंबर डालें. जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है वो भी अपना मोबाइल नंबर डालें.
– 50 रुपये के शुल्क का भुगतान करें.
– सर्विस रिक्वेस्ट नंबर, एसआरएन मिलेगा.
– आधार लेटर दिए गए पते पर पोस्ट के जरिए पहुंच जाएगा.

इसके लिए केवल ऑनलाइन यूआईडीआई आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा. आधार कार्ड बनवाते समय एक मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है. मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ लिंक कर दिया जाता है. लेकिन जिनके मोबाइल नंबर लिंक नहीं हैं और उनका आधार कार्ड खो गया है तो वो ऑनलाइन अपना आधार कार्ड रिप्रिंट कर सकते हैं. धारक अधिक जानकारी के लिए यूआईडीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं. आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव के लिए भी 25 रुपये का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Aadhar Card Pan Card Link: 31 मार्च से पहले करा लें पैन कार्ड को आधार से लिंक, नहीं तो फंस जाएंगे आप

UIDAI Aadhar Card Status: कैसे करें मोबाइल नंबर और नाम की मदद से आधार कार्ड स्टेटस की जांच

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App