नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दशहरे से पहले बड़ी सौगात दे सकती है. क्योंकि मोदी सरकारी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते को लेकर इस समय विचार कर रही है. इस विषय पर कई बार आधिकारियों की बंद कमरे में मीटिंग भी हो चुकी है. सूत्रों की मानें केंद्र सरकार,  केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फिसदी की बढ़ोत्तरी अक्टूबर में कर सकताी है. इसके अलावा खबर यह भी है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रूपये तक कर सकता है. हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से न्यूतम वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

एजी ऑफिस प्रयागराज (पूर्ववर्ती नाम इलाहाबाद) के एक पूर्व जनरल सेक्रेटरी की मानें तो अक्टूबर में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की डीए यानी कि महंगाई भत्ते में 5 फिसदी तक बढ़ोतरी कर सकता है. हालांकि इस मुद्दे पर आखिरी मुहर लगना बाकि है. सूत्रों से मिली जानकारी कि मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर विचार कर रही हैं और सबकुछ ठीक रहा तो इस पर फैसला बहुत जल्द लिया जाएगा.  7वें वेतनमान के लागू होने के बाद भी केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में अभी तक कोई इजाफा नहीं हो पाया है. पिछले कई महीनें से केंद्रीय कर्मचारियों के कई संगठन अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन भी कर चुके हैं.

आपको बता दें कि केँद्र सरकार ने हाल ही में पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी है. रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार ने 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों की पेंशन में संशोधन करने का फैसला लिया है. अभी तक 2006 से पहले सेवानिवृत्त हुए पूर्व सैनिकों  को 5वें वेतन आयोग के हिसाब से पेंशन मिल रही थी, लेकिन नए नियम मुताबिक के पूर्व सैनिको के पेंशन में 4600 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़ी हुई पेंशन पूर्व सैनिकों को 1 जनवरी 2016 से जोड़कर दिया जाएगा.

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट अगस्त में नहीं होगा जारी, जानें वजह www.rrbcdg.gov.in

 EPFO Result 2019: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ असिस्टेंट प्रीलिम्स रिजल्ट आज हो सकता है जारी, यहां करें चेक www.epfindia.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App