July 24, 2024
  • होम
  • Budget Session 2023 : घूमने वालों की हुई मौज, टूरिस्ट को मिलेगी ये छूट

Budget Session 2023 : घूमने वालों की हुई मौज, टूरिस्ट को मिलेगी ये छूट

  • WRITTEN BY: Jagriti Dubey
  • LAST UPDATED : February 1, 2023, 5:42 pm IST

Budget Session 2023

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानि 1 फरवरी को पांचवी बार संसद में देश का आम बजट पेश किया है। पीएम मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी संपूर्ण बजट है। इस दौरान वित्त मंत्री ने साल भर का पूरा खाका प्रस्तुत किया है।

वित्त मंत्री ने बजट किया पेश

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पीएम मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया है। इस दौरान बजट भाषण में वित्त मंत्री ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिए कई घोषणाएं कीं. एक घंटा 29 मिनट तक चले बजट में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ‘देखो अपना देश’ पहल के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए पर्यटन और कौशल विकास के बीच तालमेल बिठाएगी।

‘स्वदेश दर्शन योजना’ शुरू की

इस योजना के अंतर्गत पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने के लिए देश में तक़रीबन 50 टूरिस्ट प्लेस को बढ़ावा दिया जाएगा. ‘देखो अपना देश’ योजना के तहत पर्यटकों को होटल का किराया, यात्रा और प्रवेश शुल्क में छूट दी जाएगी. इसके अलावा उन लोगों को भी वित्तीय सहायता दी जाएगी जो दूर के पर्यटन स्थलों पर घूमने जाते है।

वित्त मंत्री ने कहा कि थीम आधारित पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए ‘स्वदेश दर्शन योजना’ की शुरुआत की थी. इसके अलावा उन्होंने बताया कि वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत सीमावर्ती गांवों में पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को भी सुगम बनाया जाएगा.

क्या है ‘देखो अपना देश’ योजना

देश के अंदर पर्यटकों को घूमने के लिए उत्साहित करने और घरेलू पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने 2020 में इसकी शुरूआत की थी. सरकार का मुख्य उद्देश्य स्वदेश दर्शन के प्रति लोगों को अपनी ओर आकर्षित करना है. ‘देखो अपना देश’ को पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की तुलना में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्यम वर्ग की अपील के बाद शुरू किया था.

यह भी पढ़ें :

कर्नाटक : कैलाश खेर पर ‘हम्पी उत्सव’ के दौरान फेंकी गई बोतल, 2 को हिरासत में लिया

Budget 2023: ‘युवाओं के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे’ – वित्तमंत्री सीतारमण

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन