July 24, 2024
  • होम
  • Budget 2023: 'युवाओं के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे' – वित्तमंत्री सीतारमण

Budget 2023: 'युवाओं के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे' – वित्तमंत्री सीतारमण

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र में देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना पांचवा बजट पेश की हैं। आज के बजट में उन्होंने देश के अनस्किल्ड युवाओं का खास ध्यान रखा है।

विदेश में नौकरी के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी

अगले वित्तवर्ष में केंद्र सरकार देश के अनस्किल्ड युवाओं के लिए स्किल यूथ सेंटर बनाने पर जोर देगी। इसके तहत हर देश में 30 स्किल इंडिया सेंटर बनाए जाएंगे। इसी के साथ विदेश में जाकर नौकरी करने के वाले इच्छुक युवाओं का ध्यान रखते हुए नेशनल अप्रेंटाइशिप प्रमोशन स्कीम बनेंगे और छात्रों को सीधे तौर पर मदद की जाएगी।

बच्चों और युवा पीढ़ी का रखा खास ध्यान

वित्तिय वर्ष 2023-24 के लिए आज लोकसभा में बजट पेश किया जा चुका है। इस दौरान देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बच्चों और युवाओं को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला सुनाया है। उन्होंने बच्चों और युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने की घोषणा की है।

157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे

इसके अलावा कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 10 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। रेल और रोड जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के इन्वेंस्टमेंट पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसी तहत 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। बता दें कि साल 2014 से अब तक कुल 157 मेडिकल कॉलेज खोले गए थे

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन