नई दिल्ली. काले धन को लेकर स्विस बैंक की ओर से मंगलवार को पांच और नामों का खुलासा किया गया है जिसके बाद अभी तक कुल 7 भारतीयों का नाम काला धन रखने वाले लोगों की लिस्ट में है. ये नाम हैं, यशवर्धन बिड़ला, सैयद मोहम्मद मसूद, चांद कौसर मोहम्मद मसूद, गुरजीत सिंह कोचर और ऋतिका शर्मा. इससे पहले बैंक ने स्नेहलता सहानी और संगीता सहानी का नाम भी सार्वजनिक किया था, हालांकि इन खातों का ब्यौरा अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है. 
स्विट्जरलैंड के कर विभाग, स्विस फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफटीए) ने इनमें से बिड़ला और ब्लेसिंग एपैरल कंपनी की ऋतिका शर्मा के बारे में कुछ सूचनाएं भारत सरकार के साथ पहले ही साझा कर चुका है. बैंक की ओर से जिन नामों को सार्वजनिक किया गया है वे 30 दिन के अंदर अपना पक्ष रख सकते हैं. भारत सरकार की ओर से स्विस सरकार से 600 से ज्यादा खातों के बारे में जानकारी मांगी गई है. सिटी लिमोजीन के जरिये मुंबई में पोंजी योजना चलाने को लेकर जांच का सामना कर रहे सईद मोहम्मद मसूद के बारे में कुछ ब्योरा स्विस प्राधिकरण ने पूर्व में साझा किया था. प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर कुछ साल पहले उनका खाता जब्त कर लिया गया था. प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार भारत सरकार ने मसूद और सी कौसर मोहम्मद मसूद के बारे में नई जानकारी मांगी है.

आपको बता दें कि भारत ने स्विटज़रलैंड से करीब 600 खाताधारियों की जानकारी मांगी है. स्विस अधिकारियों ने इन्हें प्रकाशित किया है पर अभी एक महीने की मोहलत और बाकी है. भारत 121 ऐसे मामलों की जांच कर रहा है.स्विस खातों में करीब 6500 करोड़ है हालांकि ये सारा पैसा कालाधन नहीं है.

IANS

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App