Monday, August 15, 2022

काली फिल्म के पोस्टर पर बढ़ा विवाद, दिल्ली में FIR दर्ज

नई दिल्ली, डायरेक्टर लीना की डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर पर विवाद बढ़ता जा रहा है. फिल्म काली अब नई मुसीबतों में फंसती नज़र आ रही हैं, दरअसल फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म के पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया था. इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा झंडा भी दिखाया था, जिसकी वजह से विवाद शुरू हो गया. विवादित पोस्टर पर बवाल बढ़ता ही जा रहा है और अब मामला पुलिस तक पहुंच गया है.

IFSO यूनिट ने लिया एक्शन

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने मां काली फिल्म के विवादित पोस्टर पर एक्शन लेते हुए FIR दर्ज कर ली है. दिल्ली पुलिस ने सेक्शन 153A और 295A के तहत ये FIR दर्ज की है. दरअसल, दिल्ली पुलिस को काली मां वाले पोस्टर वाले विवाद पर दो शिकायत मिली थीं, जिसमें से एक शिकायत नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट से और दूसरी IFSO से, जो साइबर क्राइम का काम देखती है.

IFSO यूनिट ने काली फिल्म की डायरेक्टर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ आईपीसी 153A यानी धर्म जाति के आधार पर भड़काना और आईपीसी 295A यानी कोई किसी वर्ग, धर्म की भावनाओं को आहत पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज कर लिया है. वहीं, नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट वाली शिकायत पर नई दिल्ली पुलिस अब भी जांच कर रही है और जरूरत पड़ने पर ईमेल या नोटिस के जरिए डायरेक्टर से पूछताछ की जाएगी.

क्या है काली के पोस्टर का मामला?

काली के पोस्टर की बात करें तो इसमें एक महिला को मां काली के भेष में दिखाया जा रहा है, जिसमें उनके चार हाथ हैं. इनमें से एक हाथ में वह सिगरेट और LGBTQ+ कम्युनिटी का झंडा लेकर खड़ी है. लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली का पोस्टर को कनाडा के Aga Khan Museum में होने वाले फिल्म फेस्टिवल Rhythms of Canada में लॉन्च किया था, अब इस पोस्टर पर जमकर विवाद हो रहा है.

इस पोस्टर के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया है, यूजर्स का कहना है कि इस तरह का पोस्टर मां काली का अपमान है. कई यूजर्स ने लीना मणिमेकलई पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप भी लगाया है तो वहीं, कई यूजर्स ने लीना को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं.

 

पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, हेलीकाप्टर के उड़ान भरते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने छोड़े काले गुब्बारे

Latest news