Tuesday, July 5, 2022

भारतीय बॉक्सर निखत जरीन ने बढ़ाया देश का गौरव, वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

नई दिल्ली, भारतीय बॉक्सर निखत जरीन महिला बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. उन्होंने बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतकर देश को गौरवांवित कर दिया है. फाइनल मुकाबले में निखत की भिड़ंत थाईलैंड की जुटामास जितपोंग से हुई थी और निखत ने जुटामास जिटपोंग को हराया है. जबकि, सेमीफाइनल में निखत ने ब्राजील की कैरोलीन डी अल्मेडा को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया था. बता दें निखत जरीन इस महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं.

गृह मंत्री अमित शाह ने दी बधाई’

निखत को इस जीत के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई दी है. अमित शाह ने ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं देते हुए लिखा, “निखत को स्वर्ण के लिए बहुत-बहुत बधाई. आज पूरे भारत को उनपर गर्व है. भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं.”

महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप का इतिहास

गौरतलब है, यह 12वां महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप है. महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक भारत को कुल 9 गोल्ड, 8 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल मिल चुके हैं. 36 मेडल के साथ भारत इस इवेंट का तीसरा सबसे सफल देश है. अब तक रूस ने सबसे ज्यादा 60 और चीन ने 50 मेडल जीते है. भारत का इस प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2006 में रहा था जब देश ने चार स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य सहित आठ पदक जीते \थे.

6 गोल्ड समेत कुल 8 मेडल के साथ भारत की मैरी कॉम वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप की सबसे सफल मुक्केबाज़ हैं. उनके अलावा सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी ने ही भारत के लिए गोल्ड जीते हैं. अब इस लिस्ट में निखत जरीन का नाम भी शामिल हो गया है. आज पूरे देश को उनपर नाज़ है. 

 

महंगाई का झटका: आज फिर बढ़े घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानिए कितने में मिलेगी घरेलू गैस

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->