Wednesday, February 1, 2023
spot_img

Gujarat Elections: खत्म हुआ दूसरे चरण का मतदान, शाम 5 बजे तक 65 फीसदी वोटिंग

अहमदाबाद. गुजरात में आम आदमी पार्टी की एंट्री के बाद जहाँ यहाँ त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है तो वहीं हिमाचल में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है. गुजरात में दूसरे चरण में 61 राजनीतिक पार्टियों के 833 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं तो वहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह पटेल की किस्मत भी आज ही ईवीएम में कैद हो गई है. बता दें पहले चरण में 89 सीटों पर 1 दिसंबर को मतदान हुआ था, इसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीटें शामिल थीं. पहले चरण में 63.31 फीसदी मतदान हुआ था, वहीं दूसरे चरण के लिए भी मतदान हो चुका है, यहाँ दूसरे चरण का मतदान खत्म हो गया है. दूसरे चरण में पहले चरण के मुकाबले ज्यादा वोटिंग हुई है. दूसरे चरण के तहत यहाँ 65 फीसदी मतदान हुआ है.

गुजरात में आम आदमी पार्टी की एंट्री के बाद जहाँ यहाँ त्रिकोणीय मुकाबला होने वाला है तो वहीं हिमाचल में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है. गुजरात में दूसरे चरण में 61 राजनीतिक पार्टियों के 833 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं तो वहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह पटेल की किस्मत भी आज ही ईवीएम में कैद हो गई है. बता दें पहले चरण में 89 सीटों पर 1 दिसंबर को मतदान हुआ था, इसमें सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात की सीटें शामिल थीं.

गुजरात चुनाव के नतीजे

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को तो वहीं हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है. 2017 के चुनाव में भाजपा ने गुजरात विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी, उस समय कांग्रेस ने 77 सीटें हासिल की थीं. चुनाव के बाद भाजपा ने विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि, सितंबर 2021 में रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बना दिया गया था, ऐसे में इस बार भूपेंद्र पटेल की किस्मत का फैसला हो जाएगा. गुजरात में साल 2017 में 9 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच वोटिंग हुई थी और 18 दिसंबर को नतीजे आए थे, बता दें गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी है.

 

गुजरात चुनाव: पीएम मोदी ने किया मतदान, साबरमती के बूथ नंबर 177 पर डाला वोट

Gujarat Election Phase 2: दोपहर एक बजे तक 34.74 फीसदी मतदान, जानें कहां कितने फीसदी लोगों ने डाले वोट

Latest news