Monday, August 15, 2022

भारत को मिला सांतवां गोल्ड, बजरंग पुनिया ने रचा इतिहास

नई दिल्ली, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज से रेसलिंग के मुकाबले में भारत को सांतवा स्वर्ण पदक मिल गया है. बजरंग पूनिया ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है, पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दी है, बता दें पहले हाफ में बजरंग ने चार अंक लिए. फिर दूसरे हाफ में मैकलीन ने दो प्वाइंट लेकर वापसी की कोशिश की लेकिन बजरंग ने ऐसा नहीं होने दिया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

ऐसे बनाई फाइनल में जगह

बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किलोग्राम फ्री-स्टाइल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में नाउरू के लोव बिंघम को शिकस्त देकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने नाउरू के पहलवान को तीन मिनट के अंदर पस्त करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में वैसा ही आगाज किया जैसा कि भारतीय खेल प्रेमी उनसे उम्मीद कर रहे थे। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में उन्होंन 6-0 से जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में जगह बना ली। इसके बाद सेमीफाइनल में बजरंग ने इंग्लैंड के जॉर्ज को 10-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

टेबल टेनिस में भारत को मिला था छठा गोल्ड

गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम का सामना मजबूत सिंगापुर से हुआ था। सेमीफाइनल में हरमीत देसाई और साथियान गणानाशेखरन की डबल्स जोड़ी ने नाइजीरिया के बोडे ओबेयोडून और ओलाजिदे ओमोटायो को एक तरफा मुकाबले में 3-0 से हराकर भारत को मैच में 1-0 की बढ़त दिला दी थी। दूसरे मैच में सिंगल्स का मुकाबला हुआ, जहा भारतीय दिग्गज अचंता शरत कमल ने 3-1 से मुक़ाबला अपने नाम कर लिया था।इस मुकाबले की तीसरी भिडंत भी सिंगल्स की हुई जहां साथियान ने ओमोटायो को 3-1 से हराकर भारतीय टीम के लिए पदक पक्का कर लिया था।

कैसे जीता गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन बर्मिंघम में हो रहा है। इसके पांचवें दिन भारत ने टेबल टेनिस में गोल्ड मेडल जीता है। भारत ने फाइनल मैच में सिंगापुर को 3-1 से हरा कर मेडल अपने नाम किया है। भारत के लिए डबल्स में साथियान ज्ञानशेखरन और हरमीत देसाई ने दमदार प्रदर्शन करते हुए योंग इजाक क्वेक और यू एन कोएन पैंग को हराया। मेन्स सिंगल्स के मुकाबले में हरमीत देसाई ने अच्छा प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल भारत के नाम किया।

टीम इवेंट के पहले डबल्स में साथियान और हरमीत की जोड़ी ने 3-1 से जीत दर्ज की थी। उन्होंने सिंगापुर के यांग येक और यू पेंग की जोड़ी को 13-11, 11-7 और 11-5 से हराया है। इसके बाद सिंगल्स के मुकाबले में शरत कमल को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन दूसरे सिंगल्स में भारत ने जीत दर्ज की थी। इसमें साथियान ने 3-1 से जीत हासिल की और उन्होंने टीम को 2-1 से बढ़त दिलाई। और आखिरी में हरमीत ने अपना सिंगल्स मैच जीता और भारत को गोल्ड दिलाया।

Rahul Gandhi PC: राहुल गांधी बोले- आज हिंदुस्तान का कोई भी संस्थान स्वतंत्र नहीं, सब RSS के नियंत्रण में है

Latest news