खालिस्तान समर्थकों के विरोध में भारतीय दूतावास पर फहराया गया और बड़ा तिरंगा, प्रदर्शनकारियों ने फेंकी स्याही

लंदन। ब्रिटेन में खालिस्तानी समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के बाद भारतीय दूतावास की इमारत में विशाल राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया है। इससे पहले कुछ खालिस्तानी समर्थक युवाओं ने दूतावास में लगे राष्ट्रीय ध्वज को उतार दिया था, जिसके बाद भारत दूतावास ने बड़े आकार के झंडे को फहराते हुए खालिस्तानियों को करारा जवाब दिया था, अब पहले से लगे झंडे से भी बड़ा झंडा दूतावास के ऊपर फहराया गया है।

पुलिस पर फेंकी स्याही और बोतल

बता दें, कल 2000 से अधिक खालिस्तान समर्थक फिर से भारतीय दूतावास की इमारत के सामने खालिस्तान समर्थक झंडे लेकर आए थे। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल वहां मौजूद रही, विरोध करने के दौरान ही कुछ अलगाववादियों ने भारत विरोधी बयान देते हुए पुलिस पर स्याही और पानी की बोतले भी फेंक दी। इसके विरोध में दूतावास के एक दर्जन कर्मचारी दूतावास की छत पर चढ़ गए और मानव श्रृखंला बनाते हुए पहले से लगे हुए छोटे राष्ट्रीय ध्वज से बड़े आकार का राष्ट्रीय ध्वज को लहरा दिया।

बता दें, बुधवार को पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों से पगड़ीधारी पुरुषों और कुछ महिलाओं और बच्चों सहित प्रदर्शनकारी बस में लाए गए थे। वह सभी खालिस्तान के समर्थक में नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने भारत विरोधी भाषण देने और कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए पंजाब पुलिस पर निशाना साधने के लिए माइक का भी इस्तेमाल किया था।

भारतीय दूतावास की बढ़ी सुरक्षा

लंदन में भारतीय दूतावास के बाहर अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती दिल्ली में पुलिस द्वारा ब्रिटिश उच्चायोग के बाहर बैरिकेड्स हटाए जाने के कुछ समय बाद ही की गई है। बता दें, ब्रिटेन में भारतीय दूतावास के बाद राष्ट्रीय ध्वज को उतारने और ब्रिटेन की सरकार द्वारा बेहतर सुरक्षा ना दिए जाने के बाद भारत ने भी ब्रिटिश दूतावास के बाहर से बैरिकेड्स को हटा दिया था, पुलिस ने बैरिकेड्स को हटाए जाने के पीछे कहा था कि बैरिकेड्स के होने से लोगों के आने-जाने में परेशानी हो रही थी।

Latest news