Monday, October 3, 2022

मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर परदेस में जानलेवा हमला, सरेआम घोंपा चाक़ू

नई दिल्ली, अमेरिका से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है, दरअसल न्यूयॉर्क में एक इवेंट के दौरान जाने माने लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमला किया गया है, रिपोर्ट्स के मुताबिक, न्यूयॉर्क में इवेंट के दौरान एक व्यक्ति ने अचानक मंच पर चढ़कर उनपर हमला कर दिया. रुश्दी जब कार्यक्रम में बोल रहे थे, इसी दौरान हमलावर ने लेखक पर मुक्का चलाना शुरू कर दिया, रुश्दी पर चाकू से भी वार किया गया, इसके बाद रुश्दी फर्श पर गिर पड़े.

33 साल पहले मिली थी धमकी

शुक्रवार की सुबह लेक्चर देने से पहले CHQ 2022 कार्यक्रम के लिए मंच पर जाते समय लेखक रुश्दी पर ये जानलेवा हमला किया गया था. बता दें कि सलमान रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं, इसे लेकर रुश्दी को धमकी भी दी गई थी. इसके ठीक एक साल बाद, ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था, जिसमें रुश्दी की मौत का आह्वान किया गया था, इतना ही नहीं, फतवा में रुश्दी को मारने वाले को 3 मिलियन डॉलर से अधिक का इनाम देने की बात भी कही गई थी. ईरान की सरकार ने लंबे समय से खुमैनी के फरमान से खुद को दूर कर लिया है, लेकिन रुश्दी विरोधी भावना अब भी रखती है. साल 2012 में, एक अर्ध-आधिकारिक ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी को मारने के लिए इनाम को 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया.

सैटेनिक वर्सेज लिखने के लिए रुश्दी को ईरान द्वारा जान से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है, धमकी मिलने के 33 साल बाद शुक्रवार को सलमान रुश्दी को न्यूयॉर्क में एक मंच पर चाकू घोंपा गया, इस घटना से मंच पर हड़कंप मच गया.

 

 

 

Latest news