आरा.  बिहार में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं और आज इंडिया न्यूज़ अपने विशेष कार्यक्रम ‘बिहार पर्व’ में मैनेजिंग एडिटर राणा यशवंत के साथ पहुंचा है बिहार के भोजपुर जिले में. भोजपुर जिले में विधानसभा की 7  सीटें हैं. 2010 विधानसभा चुनावों में एनडीए ने 7 में से 5 सीटें जीती थीं. इस बार दोनों पार्टी अलग-अलग गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ रहीं हैं जिससे पूरे इलाके में राजनीतिक समीकरण उलझे-उलझे नज़र आ रहे हैं. 

हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुर जिला के जिला मुख्यालय आरा के रमना मैंदान में बिहार के पैकेज की घोषणा की थी. भोजपुर संस्कृति, सभ्यता के लिहाज से बेहद संपन्न रहा है. महाभारत काल के बहुत सारे अवशेष यहां मिलते हैं और जैन अभिलेख भी पाए गए हैं. जैन अभिलेखों में आरा आरामनगर के रूप में लिखा गया है. गंगा के दक्षिण में ऊंचाई पर होने के चलते इसको आरा कहा जाने लगा. भोजपुर जिले का बिहार की राजनीति में बहुत खासा महत्त्व है. भोजपुर के चुनावी मुद्दों में बिजली, सिंचाई का पानी और सड़क जैसे मुद्दे हैं.
 
देखिए इंडिया न्यूज़ मैनेजिंग एडिटर राणा यशवंत के साथ ग्राउंड जीरो आरा से ‘बिहार पर्व’
 
 
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App