नई दिल्ली. आज बिहार में विधानसभा चुनाव का ऐलान  हो सकता है. चुनाव की तैयारियों को लेकर आज सुबह 11 बजे दिल्ली में चुनाव आयोग की बैठक है. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों और तैयारियों पर विचार होगा. चुनाव कितने चरण में कराए जाने हैं और उसके लिए सुरक्षा के क्या इंतज़ाम होंगे ये सब इस बैठक में तय किए जाने की उम्मीद है.
 
बिहार में चार से पांच चरणों में चुनाव हो सकते हैं. हालांकि लालू औऱ नीतीश एक ही चरण में चुनाव चाहते हैं. अक्टूबर-नवंबर में चुनाव संभव हैं. माना जा रहा है कि चुनाव आयोग के कल की बैठक में बिहार चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और उसके बाद चुनाव की तारीखों का एलान मुमकिन है. आसार यही हैं कि बिहार में अक्टूबर और नवंबर के महीनों में विधानसभा के चुनाव कराए जाएं.
 
आपको बता दें कि साल 2010 में छह चरणों में बिहार चुनाव को संपन्न कराया गया था. 11 अक्टूबर से 20 नवंबर तक छह चरणों में वोट डाले गए थे. बिहार में विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है. इसलिए 29 नवंबर से पहले नई सरकार का गठन लाजमी है.
 
बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. सत्ताधारी नीतीश की पार्टी लालू और कांग्रेस के साथ मिलकर महागठंबधन के बैनर तले चुनाव मैदान में होगी तो दूसरी तरफ बीजेपी, एलजेपी, हम और आरएलएसपी एक साथ चुनाव मैदान में है. वहीं बिहार में महागठबंधन से अलग हुई समाजवादी पार्टी सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. पार्टी की बिहार इकाई ने एलान किया है. बिहार में कम सीट मिलने की वजह से समाजवादी पार्टी ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया था.
 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App