पटना. बिहार विधान परिषद की स्थानीय निकाय कोटे की 24 सीटें के चुनाव नतीजे आ गए हैं. एनडीए गठबंधन ने 13 सीटें जीती हैं जबकि जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस गठबंधन को 10 सीटें मिली हैं. बीजेपी ने अकेले 12 सीटें जीती हैं. एक सीट निर्दलीय को मिला है. पहले इन 24 सीटों में 15 जेडीयू, 4 आरजेडी और 5 बीजेपी के पास थी.

पटना सीट से बेउर जेल में बंद रहते आरजेडी से बगावत करके चुनाव लड़े दबंग रीतलाल यादव ने जीत दर्ज की है. निर्दलीय रीतलाल को 2237 वोट मिले. बीजेपी के भोला सिंह को 1295 और जेडीयू के बाल्मीक सिंह को 1219 वोट मिले. बाल्मीक सिंह इस सीट के मौजूदा एम.एल.सी. थे.

रीतलाल को लालू प्रसाद ने लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया था क्योंकि पाटलिपुत्र सीट से उनकी बेटी मीसा भारती को दानापुर के डॉन रीतलाल की मदद की जरूरत थी. लेकिन गठबंधन में एमएलसी की पटना सीट जेडीयू को चली गई जिसके बाद रीतलाल ने निर्दलीय ही लड़ने का फैसला किया. पार्टी ने इसके बात रीतलाल से किनारा कर लिया था.

बेगूसराय-खगड़िया सीट से बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव और विधान परिषद में पार्टी के चीफ व्हिप रजनीश सिंह भी चुनाव जीत गए हैं. उन्होंने जेडीयू के संजीव सिंह को बहुत कड़े मुकाबले में 66 वोट के अंतर से हराया. चुनाव नतीजे में देरी की वजह से बेगूसराय में मतगणना केंद्र के बाहर बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा भी किया.

नवादा सीट से रामविलास पासवान की पार्टी के कैंडिडेट सुमन कुमार उर्फ रंजीत डॉन चुनाव हार गए हैं. उन्हें जेडीयू की रीना यादव ने हरा दिया है. रंजीत डॉन का नाम पर्चा लीक कांड से चर्चा में आया था और इससे पहले वो बेगूसराय से एक बार लोकसभा का चुनाव भी हार चुका है.

पंचायत व्यवस्था के जनप्रतिनिधि होते हैं इस चुनाव में वोटर

बीजेपी की तरफ से बेगूसराय से पार्टी के राष्ट्रीय सचिव और विधान परिषद में चीफ व्हिप रजनीश सिंह, पूर्णिया-अररिया-किशनगंज से दिलीप जायसवाल, औरंगाबाद से रंजन कुमार सिंह, सिवान से टुना पांडेय और कटिहार से अशोक अग्रवाल ने अपनी-अपनी सीटें कायम रखी हैं. कटिहार से अशोक अग्रवाल लड़े तो निर्दलीय लेकिन वो बीजेपी के नेता हैं और बीजेपी का उनको समर्थन था.

आरजेडी-जेडीयू-कांग्रेस गठबंधन में मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा सीट से संजय प्रसाद, नवादा से सलमान रागीव, मुजफ्फरपुर से दिनेश प्रसाद सिंह, भागलपुर-बांका से मनोज यादव और पश्चिम चंपारण से राजेश राम अपनी-अपनी सीटें दोबारा जीतने में कामयाब रहे हैं.

विधान परिषद चुनाव के नतीजे

एनडीए- 13

बेगूसराय- रजनीश सिंह- बीजेपी
पूर्णिया-अररिया-किशनगंज- दिलीप जायसवाल, बीजेपी
औरंगाबाद- रंजन कुमार सिंह- बीजेपी
सिवान- टुना पांडेय- बीजेपी
कटिहार- अशोक अग्रवाल, निर्दलीय
गोपालगंज- आदित्य नारायण पांडेय- बीजेपी
पूर्वी चंपारण- राजेश कुमार उर्फ बबलू गुप्ता- बीजेपी
दरभंगा- सुनील कुमार सिंह, बीजेपी
समस्तीपुर- हरि नारायण राय, बीजेपी
मधुबनी- सुमन महासेठ, बीजेपी
रोहतास-कैमुर- संतोष कुमार सिंह- बीजेपी
सारन- सचिदानंद राय- बीजेपी
सहरसा-मधेपुरा- नूतन सिंह, लोजपा

वरीयता वाले मत की गिनती भी है थोड़ी हटकर

जेडीयू-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन- 10
मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा- संजय प्रसाद, आरजेडी
पश्चिम चंपारण- राजेश राम, कांग्रेस
नवादा- सलमान रागीव, जेडीयू
मुजफ्फरपुर- दिनेश प्रसाद सिंह, जेडीयू
भागलपुर-बांका- मनोज यादव, जेडीयू
नालंदा- रीना यादव, जेडीयू
गया-जहानाबाद-अरवल- मनोरमा देवी, जेडीयू
भोजपुर-बक्सर- राधा चरण साह, आरजेडी
वैशाली- सुबोध कुमार- आरजेडी
सीतामढ़ी-शिवहर- दिलीप राय, आरजेडी

निर्दलीय- 1
पटना- रीतलाल यादव, निर्दलीय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App