नई दिल्ली : New Delhi 

     भोजपुरी सिनेमा की हीरोइनें भी अब बॉलीवुड की हिरोइनों को टक्कर देती नजर आ रही हैं. फिल्मों से लेकर आम जन मानस तक उन्होंने अपनी पहचान बनाई हैं. लाखों करोड़ो की संख्या में उनके चाहने वाले हैं. चाहे बिग बॉस में जाने वाली मोनालिसा हो या खतरों के खिलाड़ी में रानी चटर्जी का कोहराम. या फिर कपिल शर्मा के शो में आम्रपाली दुबे और काजल राघवानी जलवा.  इन सबको हर बड़े मंच पर देखा गया है. भोजपुरी की ये अदाकाराएं अपनी एक्टिंग से लेकर हॉट अंदाज तक किसी मामले में बॉलीवुड से पीछे नहीं हैं. यही नहीं इनके गाने भी यूट्यूब पर जमकर धूम मचाते देखे गए हैं.

आइये अब बिना देर किए जान लेते हैं. भोजपुरी की टॉप 10 हीरोइनों के बारे में….

आम्रपाली दुबे (Amrapali Dubey)

आम्रपाली दुबे को भोजपुरी की यूट्यूबिया क्वीन कहा जाता है. 33 साल की आम्रपाली ने साल 2014 में ‘निरहुआ हिंदुस्तानी’ के साथ भोजपुरी सिनेमा में धूम मचाई थी. दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ उनकी जोड़ी को सुपरहिट माना जाता है. भोजपुरी सिनेमा में कदम रखने से पहले आम्रपाली दुबे ने ‘रहना है तेरी पलकों की छांव में’, ‘सात फेरे’ और ‘मायका’ जैसे सीरियल्स में काम किया है. आम्रपाली दुबे ने निरहुआ के साथ लगभग 20 फिल्में की है. पवन सिंह के साथ उनका सॉन्ग ‘राते दिया बुताके’ सुपरहिट सांग रहा है. आम्रपाली दुबे टॉप 10 भोजपुरी हीरोइनों की लिस्ट में टॉप पर गिनी जाती हैं।

काजल राघवानी (Kajal Raghwani)

काजल राघवानी ने साल 2011 में ‘सुगना’ फिल्म के साथ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरूवात की. मालूम हो कि वह गुजरात की फिल्म इंडस्ट्री से ताल्लुक रखती थीं. लेकिन मौजूदा समय में भोजपुरी सिनेमा में धूम मचाए हुए हैं. 29 साल काजल ने दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ ‘आशिक आवारा’ और ‘पटना से पाकिस्तान’ फिल्म में जमकर वाहवाही बटोर चुकी हैं. वहीं पवन सिंह के साथ ‘हुकूमत’ और कंट्रोवर्सी किंग’, खेसारी लाल यादव के साथ ‘मेहंदी लगा के रखना’, ‘मैं सेहरा बांध के आऊंगा’ और ‘दुलहन गंगा पार के’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं. इसके अलावा वो रवि किशन के साथ मशहूर ‘बैरी कंगना 2’ की जैसी जानी मानी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं.

अक्षरा सिंह (Akshara Singh)

अक्षरा सिंह भोजपुरी अभिनेत्री के अलावा एक बेहतरीन भोजपुरी सिंगर भी हैं. अक्षरा सिंह ने साल 2011 में भोजपुरी फिल्म ‘प्राण जाई पर वचन न जाई’ फिल्म से अपने करियर की शुरूवात की. इसके अलावा वे जीटीवी के ‘सर्विसवाली बहू (2015)’ और सोनी टीवी के ‘पोरस (2017-18)’ जैसे सीरियल्स में भी उनके काम को सराहना मिल चुकी हैं।

निधि झा (Nidhi Jha)

 निधि झा ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरियल्स के जरिए की. उसके बाद फिर भोजपुरी फिल्मों में आईं. निधि टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’, ‘क्राइम पेट्रोल’, ‘सपने सुहाने लड़कपन के’, ‘अदालत’ और ‘बेइंतहा’ जैसे फेमस सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं।

रानी चटर्जी (Rani Chatterjee)

रानी चटर्जी भोजपुरी की जानी मानी अभिनेत्रियों में शुमार हैं. इनका असली नाम सबीहा शेख है. रानी साल 2003 से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. उनकी सुपरहिट फिल्मों में ‘ससुरा बड़ा पैसावाला. ‘सीता’  ‘देवरा बड़ा सतावेला’ और ‘रानी नं. 786’ शामिल है. रानी चटर्जी का खुद का यूट्यूब चैनल भी है. रानी वेब सीरीज मस्तराम में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर चुकी हैं. इसके अलावा वो‘ खतरों के खिलाड़ी’ में भी अपना जौहर दिखा चुकी हैं।

मोनालिसा (Monalisa)

भोजपुरी तहलका मोनालिसा का वास्तविक नाम अंतरा बिस्वास है. मोनालिसा 39 साल की हो चुकी हैं. मोनालिसा ने भोजपुरी, बंगाली, ओड़िया, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु जैसी कई भाषाओं में काम किया है. इसके अलावा वे साल  2016 में बिग बॉस 10 में भी नजर आई थीं. टीवी की दुनिया में भी वह नजर सीरियल में अपना धांसू किरदार निभा रही हैं. 2017 में मोनालिसा ने विक्रांत सिंह राजपूत से शादी की थी, इनके पति भी भोजपुरी एक्टर हैं.

अंजना सिंह (Anjana Singh)

अंजना सिंह का जन्म 7 अगस्त 1990 को यूपी के बहराईच में हुआ था. अंजना सिंह ने भोजपुरी सिनेमा में साल 2012 में आई फिल्म ‘एक और फौलाद  से अपने करियर की शुरूवात की. उसके बाद साल 2019 में उनकी फिल्म ‘सैंया जी दगाबाज’ आई थी.

शुभी शर्मा (Shubhi Sharma)

शुभी शर्मा ने अपने करियर की शुरूवात अभिनेता परवेश लाल यादव के साथ फिल्म ‘चलनी के चलल दुल्हा’ से की थी. वे पवन सिंह के साथ भी ‘भैया की साली ओढ़निया वाली’ में काम कर चुकी हैं. इसके अलावा वो भोजपुरी के सुपरस्टार रवि किशन के साथ ‘संतान’ में नजर आई थी. यही नहीं, उन्होंने खेसारी लाल यादव के साथ ‘छपरा एक्सप्रेस’ फिल्म में भी खूब वाहवाही बटोरी थी.

पूनम दुबे (Poonam Dubey)

पूनम दुबे उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) से बिलॉग करती हैं. वे 33 साल की हो चुकी हैं. पूनम अपने हॉट अंदाज और ग्लैमरस लुक के लिए जानी जाती हैं. पूनम दुबे ‘जो जीता वही सिकंदर’ ‘जानम’, ‘इंतकाम’, ‘रंगदारी टैक्स’ और ‘चना जोर गरम’  जैसी मशहूर फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

पाखी हेगड़े (Pakhi Hegde)

पाखी हेगड़े ने दूरदर्शन के सीरियल ‘मैं बनूंगी मिस इंडिया’ से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद पाखी ने मनोज तिवारी के साथ ‘भैया हमार दयावान’, ‘परमवीर परशुराम’ और ‘गंगा जमुना सरस्वती’ में काम किया है. पवन सिंह के साथ वह ‘प्यार मोहब्बत जिंदाबाद’ और ‘देवर भाभी’ में भी नजर आई थी. इसके अलावा पाखी अमिताभ बच्चन के साथ ‘गंगा देवी’  फिल्म में काम कर चुकी हैं. इतना ही नहीं उन्होने मराठी फिल्मों में भी काम किया है।

यह भी पढ़ें

Bhojpuri Cinema : कड़ाके की ठंड में खुली सड़क पर Monalisa के पति ने Pakhi Hegde  ऐसे सटाया कि जल गईं होगीं मोनालिसा

SHARE